इन उपायों की मदद से जल्द होगा आपका विवाह

हिन्दू धर्म में मनुष्य के जीवन अवधि के चार आश्रम बताए गए हैं जिसमें से दूसरा हैं गृहस्थ आश्रम। 25 की उम्र के बाद गृहस्थ आश्रम की शुरुआत होती हैं और इस समय में व्यक्ति को शादी कर लेनी चाहिए। समय पर की गई शादी जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने में मदद करती हैं। लेकिन कई लोगों के साथ यह दिक्कत हैं कि उनकी उम्र निकलती जा रही हैं लेकिन शादी के योग ही नहीं बन पा रहे हैं। बनते हैं तो कई बार किसी कारणवश शादी में व्यवधान पड़ जाता हैं। ऐसे में आपको ज्योतिष की मदद लेने की जरूरत हैं जिसमें बताए गए कुछ उपाय सकारात्मकता लाते हुए विवाह के योग बनाने में मदद कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसे उपायों के बारे में…

प्रतिदिन नहाने के पानी में हल्दी डालकर स्नान करें। इसके बाद हल्दी पाउडर को माथे पर लगाएं।

यदि विवाह के लिए आपको कोई साथी नहीं मिल रहा है तो बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं और किन्नरों को धन दान दें।

यदि कोई लड़की जल्द ही विवाह करना चाहती हैं तो उसे 16 सोमवार का व्रत रखना चाहिए, भगवान शिव को जल अर्पित करना चाहिए।

लड़कियों को विवाह हेतु गुरुवार का व्रत रखना चाहिए और लड़कों को शुक्रवार का व्रत रखना चाहिए।

यदि आप लड़की है और विवाह में विलंब हो रहा हो तो शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार को प्रातः चांदी की एक ठोस गोली चांदी की ही चेन में पिरोकर उसे गंगा जल और कच्चे दूध से पवित्र करने के बाद धूप दीप दिखाएं और ‍‍फिर शिवलिंग का स्पर्श कराने के बाद गले में धारण कर लें। इसके बाद वहां गरीबों को कुछ मीठा अवश्य खिलाएं।

रोज शिव-पार्वती की एक साथ पूजा करने से भी विवाह से संबंधित इच्छाएं पूरी हो सकती हैं। शिवलिंग पर कच्चा दूध, बिल्व पत्र, अक्षत, कुमकुम आदि चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए।

यदि किसी जातक के विवाह में बाधा आ रही है या वह मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं तो गुरुवार को पीले फूलों की माला श्रीविष्णु और माता लक्ष्मी को चढ़ाएं।

अगर लड़की की शादी में कोई रूकावट आ रही है तो 5 नारियल ले लें और शिवलिंग के आगे रख कर ऊँ श्रीं वर प्रदाय श्री नामः, मंत्र का पांच माला जाप करें। जाप के बाद पांचों नारियल शिवलिंग पर चढ़ा दें।

लड़के के विवाह में विलंब हो रहा हो तो शुक्ल पक्ष के प्रथम शुक्रवार को सूर्यास्त से पूर्व मिट्टी के कुल्हड़ में मशरूम ऊपर तक भर कर ढक्कन लगा कर किसी भी धार्मिक स्थान, मंदिर या मस्जिद में दान कर आएं।

यदि आप जल्दी विवाह करना चाहते हैं तो बृहस्पतिवार को गाय को दो आटे के पेड़े बनाए और उस पर थोड़ी हल्दी लगाएं और साथ में थोड़ी चने और गीली दाल खिलाएं। ऐसा करने से आपके विवाह में आ रही अड़चन दूर होगी।

लाल किताब के अनुसार शादी की अड़चनों को दूर करने के लिए मासिक शिवरात्रि पर व्रत रखें और भगवान शिव और माता पार्वती की अराधना करने से विवाह में आने वाली सभी विघ्न बाधाएं दूर होंगी और मनचाहे वर की प्राप्ति होगी।

लड़के के विवाह में विलंब हो रहा है तो शुक्रवार के दिन किसी सुनासान जगह पर दोपहर में एक नीला फूल गाड़ दें। गाड़ने के लकड़ी से गड्डा खोदें और उस लकड़ी को वहीं छोड़ आएं।

जिन लोगों को शीघ्र विवाह की कामना हों, उन्हें हर गुरुवार गाय को दो आटे के पेड़े पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर खिलाना चाहिए। साथ ही, थोड़ा सा गुड़ और चने की दाल गाय को खिलाएं।

लाल किताब के अनुसार शादी-विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए हनुमान जी की भी आराधना करनी चाहिए। अगर लड़के, लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष है तो मंगलार के दिन हनुमान जी को गेहूं के आटे और गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएं। साथ ही इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं और बालकांड का पाठ करें।

विवाह में आ रही बाधा को दूर करना चाहते हैं तो 36 लौंग और 6 कर्पूर के टुकड़े लें, इसमें हल्दी और चावल मिलाकर इससे मां दुर्गा को आहुति दें।

पुरुषों को विभिन्न रंगों से स्त्रियों की तस्वीरें और महिलाओं को लाल रंग से पुरुषों की तस्वीर सफेद कागज पर रोजाना तीन महीने तक एक एक बनानी चाहिए।

Back to top button