बिना स्टीमर की मदद से घर पर बनाएं बाजार जैसे स्वादिष्ट मोमोज

मोमोज एक ऐसी डिश है, जिसका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आने लगता है। आजकल तो आपको हर गली-मोहल्ले में मोमोज की दुकान मिल जाएगी, जहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। खासतौर पर अब जब बारिश का मौसम शुरू हो गया है तो इस मौसम में तो मोमोज खाने का मजा ही कुछ और होता है।

वैसे तो हर कोई मोमोज को बड़े ही चाव से खाता है, मगर कई लोग इसे घर से बाहर खाने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि बाहर के मोमोज बहुत ही अनहेल्दी होते हैं।

ऐसे में अगर आप भी बारिश के मौसम में बाजार में बनने वाले मोमोज नहीं खाना चाहते तो हम आपको घर पर ही आसान तरीके से बिना स्टीमर के ही मोमोज बनाना सिखाएंगे। घर पर बने मोमोज आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, और ये फ्रेश बने होंगे। ऐसे मे आप मन भर पर मोमोज का लुत्फ उठा सकेंगे। 

मोमोज बनाने का सामान
2 कप मैदा
1/2 चम्मच नमक
1 कप पानी (आवश्यकतानुसार)
200 ग्राम कटी हुई सब्जियां (पत्तागोभी, गाजर, प्याज)
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट
1 चम्मच सोया सॉस
1 चम्मच तेल

मोमोज बनाने की विधि
अगर आप बाजार जैसे मोमोज घर पर बनाना चाहती हैं तो सबसे पहले पहले की तरह मैदा गूंथ लें और इसे साइड में रखें। मैदा गूंथने के बाद अब स्टफिंग बनाने की तैयारी शुरू करें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर हल्का भूनें। कटी हुई सब्जियां डालें और मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक भूनें। आखिर में इसमें स्वादानुसार नमक डालें। ।

ध्यान रखें कि स्टफिंग की सब्जियों को बारीक काटें। अब सोया सॉस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। स्टफिंग तैयार है। स्टफिंग तैयार करने के बाद मैदे की छोटी लोइयां बनाएं और उन्हें पतला बेलें। छोटी-छोटी रोटी बनाकर स्टफिंग भरकर मोमोज को आकार दें। मोमोज बनाने के बाद इसे साइड में रख दें।

इसके बाद एक गहरी कढ़ाई में थोड़ा पानी डालें और उसे उबालें। पानी में एक स्टैंड या प्लेट को ऐसे रखें, ताकि मोमोज पानी को न छुएं। प्लेट पर तेल लगाएं और मोमोज रखें। कढ़ाई को ढक्कन से अच्छी तरह ढक दें। मोमोज को 10-15 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें, जब तक वे पारदर्शी न दिखने लगें। तैयार मोमोज को निकालें और चटनी के साथ परोसें

Back to top button