AI टूल्स की मदद से ढेरों काम हुए आसान और तेज, पढ़े पूरी खबर

किताब लिखने के बारे में जाने कितने लोग सोचते हैं लेकिन उसमें लगने वाली मेहनत करना और अपना ढेर सारा वक्त इसके लिए देना हर किसी के बस की बात नहीं होती। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि सैकड़ों पन्नों की किताबें लिखने का काम ChatGPT जैसे AI टूल्स की मदद से चंद मिनटों में हो रहा है। ऐस टूल्स की मदद से लिखी गईं किताबें पब्लिश करते हुए कई लोग कमाई भी शुरू कर चुके हैं। टिम बुचर नाम के एक युवक ने सालभर में 100 उपन्यास ChatGPT की मदद से लिख डाले।

New York Post ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ChatGPT और Anthropic’s Claude जैसे AI टूल्स की मदद से टिम ने करीब 100 नॉवेल लिखे हैं, जिनमें बाकायदा स्केच और इलस्ट्रेशंस भी किए गए हैं। टिम ऐसी किताबें लिखना चाहते थे, जिनमें साइंस-फिक्शन और AI की मदद से तैयार की गई दुनिया का मेल-जोल देखने को मिले। बुचन ने इन किताबों को ‘AI Lore Series’ का हिस्सा बनाया है और उनका मानना है कि इंसानी रचनात्मकता से जुड़े असीम संभावनाएं इनकी मदद से सामने आई हैं।

किताबों में लगाईं AI जेनरेटेड तस्वीरें
टिम बुचर ने AI चैटबॉट्स और इमेज जेनरेटर्स का इस्तेमाल किया और उनकी मदद से ना सिर्फ नए आइडियाज पर काम कर सके, बल्कि टेक्स्ट और मैन्युस्क्रिप्ट तैयार करने का काम भी टूल्स ने फटाफट कर दिया। किताबों के लिए खूबसूरत तस्वीरें और स्केच भी इन जेनरेटिव AI टूल्स की मदद से तैयार किए गए। उन्होंने बताया कि हर किताब में करीब 5000 शब्द हैं और करीब एक दर्जन AI-जेनरेटेड इमेजेस को इनका हिस्सा बनाया गया है। 

Back to top button