कमाल के फीचर्स के साथ रिलायंस जियो लेकर आएगा 5G स्मार्टफोन

रिलायंस जियो ने अपनी एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में बीते दिनों कन्फर्म किया था कि यह गूगल के साथ मिलकर एक सस्ते 5G स्मार्टफोन पर काम कर रही है। हालांकि, कंपनी ने इस डिवाइस के स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स या कीमत से जुड़ी जानकारी नहीं दी थी। अब एक रिपोर्ट में इस डिवाइस की कीमत से जुड़े संकेत मिले हैं। 

काउंटरपॉइंट रिसर्च ने द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि जियो के 5G इनेबल्ड डिवाइस की कीमत 8,000 रुपये से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है। साथ ही कहा गया है कि जियो इस डिवाइस का लॉन्च भारत के बड़े क्षेत्र में अपनी 5G सेवाओं का सफल रोलआउट करने के बाद करेगी। 

कम कीमत में 5G अपग्रेड का आसान विकल्प
रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो की रणनीति नए डिवाइस के साथ बिल्कुल वैसी है, जैसी पहला 4G जियोफोन लॉन्च करते वक्त थी। तब कंपनी ने 2G सब्सक्राइबर्स को कम कीमत में फास्ट 4G नेटवर्क पर अपग्रेड करने का विकल्प दिया था। एक बार फिर कंपनी अपना 5G सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने के लिए ऐसा कर सकती है।

मौजूदा प्लान्स के मुकाबले होंगे जियो के 5G प्लान्स
सामने आया है कि मौजूदा 4G प्लान्स के मुकाबले जियो के 5G प्लान्स करीब 20 प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। कंपनी ऐसा करते हुए अपना एवरेज रेवन्यू प्रति यूजर (ARPU) बढ़ाकर साल 2024 तक 188 रुपये और साल 2025 तक 208 रुपये प्रतिमाह के करीब पहुंचाना चाहती है।  

ऐसे हो सकते हैं जियो के नए 5G फोन के फीचर्स
पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो जियो के 5G फोन में 6.5 इंच का HD+ IPS LCD डिस्प्ले 1600×720 पिक्सल्स रेजॉल्यूशन के साथ मिलेगा। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट के अलावा इस फोन में 4GB रैम और 32GB स्टोरेज मिलेगा। इसके अलावा 5G डिवाइस में गूगल का एंड्रॉयड 11 (Go एडिशन) OS मिल सकता है। 

Back to top button