कानपुर समेत प्रदेश भर में नहीं बना विंड शेयर जोन

इस बार सावन माह में भी झमाझम बारिश की संभावना कम है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाएं यूपी में ऊपर की ओर एक दूसरे से नहीं टकरा सकी हैं। इससे कानपुर समेत प्रदेश भर में विंड शेयर जोन नहीं बन सका है और इस कारण ही बारिश वाले बादलों का झुंड भी नहीं बन पाया और तेज बारिश अटक गई।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों में शहर के कुछ हिस्सों में पांच से आठ मिलीमीटर बारिश हो सकती है लेकिन लगातार बारिश की उम्मीद कम है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि विंड शेयर जोन नहीं बनने से बारिश वाले बादलों का झुंड यानी ट्रफ लाइन ऊपर नहीं आ पा रही है। इससे बारिश झमाझम नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में यही स्थिति है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अभी तक के मौसम का जाे पूर्वानुमान बताया गया है, उसमें छिटपुट बारिश होने की बात कही गई है। जून से लेकर अभी तक इस बार सामान्य से 38 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

51 दिन में सिर्फ 127.5 मिमी बारिश होनी चाहिए 204.1 मिमी
महानगर में इस बार मानसूनी बारिश की स्थिति देखी जाए तो पिछले 51 दिनों में मात्र 127.5 मिमी बारिश हुई है। जबकि एक जून से लेकर 21 जुलाई के बीच कुल बारिश 204.1 मिमी से अधिक होनी चाहिए। यह बारिश की सामान्य स्थिति हैं।

इस तरह सामान्य से 38 प्रतिशत से कम बारिश हुई है। जुलाई के 21 दिनों में सिर्फ 10 दिनों में ही बारिश हुई है। इसमें तीन दिन ही ऐसे हैं, जब तेज बरसात हुई। इस महीने सबसे ज्यादा बारिश पहली जुलाई को 80.8 मिली हुई। इसके बाद इतनी बारिश अभी तक नहीं हुई।
 

जुलाई में अभी तक हुई बारिश
1 को 80.8 मिमी
2 को 3.4 मिमी
4 को मिमी 44.2 मिमी
5 को 1.6 मिमी
6 को 12.6 मिमी
7 को 28.5 मिमी
10 को 1.0 मिमी
11 को 1.0 मिमी
20 को 3.7 मिमी
21 को 5.8 मिमी

तेज मानसूनी बारिश की संभावना कम
इस बार शहर के ऊपर विंड शेयर जोन नहीं बन पाने की वजह से तेज मानसूनी बारिश की संभावना कम हो गई है। अभी तक की जो स्थितियां हैं, उसके अनुसार इस माह अलग-अलग क्षेत्रों में अधिकतम आठ मिमी तक बारिश की संभावना है। – डॉ. एसएन पांडेय मौसम विशेषज्ञ

Back to top button