अब ब्लास्ट नहीं होगी आपकी स्मार्टफोन की बैटरी, वैज्ञानिकों ने निकाला यह उपाय…

नई दिल्ली । टेक्नोलॉजी की दुनिया में दिन प्रतिदिन बदलाव हो रहे हैं। आज स्मार्टफोन्स को भी कई नई तकनीकों के साथ पेश किया जा रहा है। लेकिन फिर भी स्मार्टफोन यूजर्स को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपने कई बार स्मार्टफोन की बैटरी फटने के बारे में सुना होगा। इसके कई अलग-अलग कारण बताए जाते हैं। कई लोग कहते हैं कि फोन की बैटरी ज्यादा गर्म होने से ब्लास्ट होती है। तो कई कहते हैं कि थर्ड पार्टी चार्जर से फोन चार्ज करने पर बैटरी फटती है। हालांकि, फोन की बैटरी को फटने से बचाया जा सकता है। यह बात वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पता लगाई है।

Will not blast your smartphone's battery, scientists have taken this measure ...

क्या है वैज्ञानिकों का कहना?

वैज्ञानिकों के मुताबिक, 10,000 गुना छोटे हीरे की मदद से लीथियम बैटरी में आग लगने से बचाया जा सकता है। यह बात वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में बताई है। इस प्रक्रिया को रिसर्चर्स और विशेषज्ञों ने पूरी तरह स्पष्ट किया है। उन्होंने बताया कि नैनो डायमंड की मदद से इलेक्ट्रोकेमिकल की मात्रा कम हो जाती है। ऐसा होने से लीथियम की बैटरी में शॉट सर्किट होने की संभावना भी कम हो जाती है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर युरी गोगोत्सी ने बताया कि कि इस नई तकनीक को फिलहाल कम महत्वपूर्ण एप्लीकेशन में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके बाद ही इसे मोबाइल और कार बैटरी में प्रयोग किया जा सकता है।

मार्क जकरबर्ग एक बार फिर बने पिता, फेसबुक पोस्ट के जरिए की घोषणा

नई बैटरियों में दी जाएगी इलेक्ट्रोलाइट की सुरक्षा:

बैटरी फटने की घटना से बचने के लिए नई बैटरियों में इलेक्ट्रोलाइट की सुरक्षा दी जा सकती है। दो इलेक्ट्रोडों के बीच आयनों में इलेक्ट्रोकेमिकल प्रक्रिया होने लगती है, जिससे इलेक्ट्रिकल करंट पैदा होता है। इसी के जरिए बैटरी को चार्ज किया जा सकता है। रिसर्च की मानें तो मोबाइल की स्टोरेज एनर्जी बढ़ाने के लिए नैनो डायमंड इलेक्ट्रोलाइट सॉल्यूशन के जरिए डेंड्राइट फॉर्मेशन को बेहद कम कर देता है।

Back to top button