क्यों करना चाहिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश, जानिए 

भारत में सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसके अलावा यह निवेश के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है। आज हम फिजिकल गोल्ड के साथ डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) में भी निवेश कर सकते हैं।

अगर आप भी सोना खरीदने वाले हैं तो आप चालू वित्त वर्ष के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की दूसरी सीरीज में भी निवेश कर सकते हैं।

एसजीबी स्कीम की दूसरी सीरीज का सब्सक्रिप्शन 12 फरवरी, 2024 को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद हो जाएगी। इसमें आप 5,923 रुपये में 10 ग्राम गोल्ड के लिए निवेश कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि एसजीबी में निवेश करने के क्या लाभ हैं।

एसजीबी में निवेश करने के फायदे
इसमें निवेशक को सालाना 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलता है।
एसजीबी में निवेशक को कैपिटल गेन टैक्स में छूट मिलता है। यानी कि निवेशक को कैपिटल गेन टैक्स नहीं देना होता है।
निवेशक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को कोलैटरल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सिक्योरिटी की टेंशन नहीं होती है। जहां फिजिकल गोल्ड को सेफ रखने के लिए बैंक लोकर का इस्तेमाल करना होता पर डिजिटल गोल्ड में इनकी जरूरत नहीं होती है।
शेयर की तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को भी स्टॉक एक्सचेंज पर आसानी से ट्रे़ड किया जा सकता है।
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को खरीदने या बेचने पर कोई जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं देना होता है।
मैच्योरिटी से पहले एसजीबी से निकासी की जा सकती है।

ऑनलाइन खरीदने पर मिलता है डिस्काउंट
अगर निवेशक ऑनलाइन या फिर ऑनलाइन पेमेंट के जरिये सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं तो उन्हें 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलता है। ऐसे में निवेशकों को केवल 5,873 रुपये प्रति ग्राम देना होगा।

यहां से बेच सकते हैं एसजीबी
आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल),पोस्ट ऑफिस और स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई और एनएसई पर बेच सकते हैं।

Back to top button