क्यों देखना चाहिए भारत-पाकिस्तान मैच, जानिए 3 बड़े कारण

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप का मैच खेला जाना है। दोनों ही टीमों के लिए ये मैच सिर्फ मैच नहीं है बल्कि साख की लड़ाई है। राजनीतिक कारणों की वजह से दोनों ही देशों के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। अब ये टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स और एशिया कप में ही भिड़ती हैं।

क्रिकेट फैंस तो इस मैच की ताक में रहते हैं लेकिन जो क्रिकेट को पसंद भी नहीं करते वो भी इस मैच के उतावले रहते हैं और मैच के दिन टीवी के सामने बैठ जाते हैं। कुछ लोग शायद अभी भी इस मैच को न देखते हैं लेकिन उन्हें ये मैच देखना चाहिए। क्यों? हम बताते हैं आपको

पुरानी राइवलरी
भारत और पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया की सबसे पुरानी राइवलरी में से एक है। इन दोनों की राइवलरी भारत की आजादी के बाद से चली गई है। दोनों एक दूसरे के दुश्मन माने जाते हैं और दुश्मन का बुरा हाल देखना कौन नहीं चाहता। मौजूदा राजनीतिक स्थिति में भी भारत का पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन कोई नहीं हो सकता। कुछ यही हाल पाकिस्तान का है। ये पहला कारण है कि आपको ये मैच देखना चाहिए।

रोमांच
इस मैच में रोमांच अपने सिर चढ़कर बोलता है। इसका कारण है कि न भारत, पाकिस्तान से हार बर्दाश्त कर सकता है और न ही पाकिस्तान, भारत से हार झेल सकता है। दोनों ही टीमों के खिलाड़ी, पूर्व खिलाड़ी भले ही कहते रहें कि ये सिर्फ एक मैच है लेकिन असल में ये मैच सिर्फ मैच नहीं बल्कि देश की साख की बात होती है। आपने सुना होगा, दोनों टीमें के खिलाड़ियों ने कई बार कहा है कि चाहे वर्ल्ड कप हार जाएं लेकिन ये मैच जीतना जरूरी है। इसी जीत को हासिल करने के लिए दोनों टीमों के खिलाड़ी अपनी जी जान लगा देते हैं और इसी कारण रोमांच अपने सिर चढ़कर बोलता है।

इंटरटेनमेंट
खेल मनोरंजन का साधन है। ये बात आपने कई बार सुनी होगी। कई लोग इसलिए खेलते हैं ताकि मनोरंजन हो जाए। भारत और पाकिस्तान का मैच भी किसी इंटरटेनमेंट से कम नहीं होता। इसमें रोमांच, उतार-चढ़ाव, नोंक-झोंक की हमेशा गुंजाइश रहती है, यानी फुल ऑन इंटरटेनमेंट।

Back to top button