लिफ्ट में क्यों होता है शीशा? सिर्फ चेहरा देखने के लिए नहीं लगाते, जान लें बड़ी वजह

किसी बिल्डिंग की लिफ्ट में घुसिए, या मॉल की, आपको अंदर शीशे लगे जरूर दिख जाएंगे. अक्सर लोग लिफ्ट में घुसते ही शीशे में खुद को देखते हैं. बाल सुधारते हैं, कपड़े ठीक करते हैं, चेहरे को निहार लेते हैं, उसके बाद अपने फ्लोर पर उतर जाते हैं. पर क्या लिफ्ट में लगा शीशा सिर्फ इसी वजह से होता है, या फिर उसका कोई खास काम होता है? (Why elevators have mirrors) आज हम आपको लिफ्ट में लगे शीशे का मकसद बताने वाले हैं, जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा!

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जापान की एलिवेटर एसोसिएशन ने गाइडलाइन जारी की थी, जिसके तहत हर एलिवेटर में कांच (Why mirrors in lift) लगाना अनिवार्य था. कांच का कारण सिर्फ सजावट नहीं, लोगों की मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना भी है. आइए आपको बताते हैं कि लिफ्ट में कांच लगाने से लोगों की मेंटल हेल्थ कैसे सुधरती है.

संकरी जगहों के डर से दूर भगाता है कांच
आपने क्लॉस्ट्रोफोबिया शब्द पहले भी सुना होगा. ये एक कंडीशन है, जिसमें लोगों को छोटी या संकरी जगहों का डर होता है. बहुत से लोग लिफ्ट या उस तरह की अन्य छोटी जगहों में जाने से डरते हैं. इस डर से उनकी सांसें तेज हो जाती हैं और दिल की धड़कनें भी तेजी से बढ़ने लगी हैं. हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है. कांच लगा होने से वो लिफ्ट काफी बड़ी लगने लगती है. जब लिफ्ट में ज्यादा लोग हों और कांच न हो, तो भी लिफ्ट का साइज छोटा महसूस होने लगता है. कांच होने से लिफ्ट में खुलापन महसूस होता है. इस तरह लोगों का दम नहीं घुटता.

कांच लगाने से भटकता है ध्यान
कांच लगाने का एक और बड़ा कारण है लोगों का ध्यान भटकाना. जो लिफ्ट्स ऊंची इमारतों में लगी होती हैं, उनमें लोगों को काफी समय लिफ्ट में बिताना पड़ता है. इस वजह से लिफ्ट में कांच लगाए जाते हैं, जिससे उनका ध्यान भटके और उन्हें ये एहसास न हो कि वो लिफ्ट में बंद हैं या फिर कितनी ऊंचाई तक जा रहे हैं. इसके अलावा उन्हें बोरियत से बचाने के लिए भी कांच काम में आता है. खुद को देखकर उनका समय बीत जाता है.

सुरक्षा है बड़ी वजह
लिफ्ट में कांच लगाने की एक सबसे बड़ी वजह है लोगों की सुरक्षा. आपने फिल्मों में अक्सर लिफ्ट में अपराध होते देखे होंगे. लोग लिफ्ट के दरवाजे की ओर मुंह घुमाकर खड़े रहते हैं और पीछे से कोई अपराधी उनका मुंह दबोच लेता है या उनपर हमला कर देता है. बस इसी बात से सुरक्षित रखने के लिए लिफ्ट में कांच लगाए जाते हैं. शीशे होने से लोग अपने साथ-साथ आगे-पीछे वालों पर भी नजर रख सकते हैं और उनकी संदिग्ध हरकतों पर भी ध्यान दे सकते हैं.

Back to top button