विंटर में स्किन हो गई है रूखी और बेजान? इस मीठी सब्‍जी का करें इस्‍तेमाल

विंटर सिजन में बाजार में शकरकंद काफी मिलता है. यह स्‍वाद में जितना बेहतरीन होता है, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जो ना केवल हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी स्किन के लिए दवा की तरह काम करता है. इसकी मदद से हम यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं और स्किन को हाइड्रेट रखकर झुर्रियों से बचा सकते हैं. अब यह समझने की बात है कि हम इसे इस तरह इस्‍तेमाल में ला सकते हैं.

ग्‍लोइंग स्किन के लिए शकरकंद का इस तरह करें इस्‍तेमाल

बनाएं फेस पैक
आप शकरकंद को फेस पैक की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक पका हुआ शकरकंद ले लें और इस मैश कर लें. अब इसमें एक चम्‍मच शहद और थोड़ा सा शहद डालकर फेट लें. फेस मास्‍क तैयार है. इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए अप्‍लाई करें और धो लें.

स्‍मूदी बनाएं
आप शकरकंद का स्‍मूदी बनाकर पियें तो यह आपकी स्किन को अंदर से हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाएगा. आप इसे उबाल लें और दूध शहद के साथ मिक्‍सी में डालें और फेट लें. स्‍मूदी तैयार है. आप इसमें केला या अन्‍य फल डालकर भी बना सकते हैं.

रोस्‍ट कर खाएं
विंटर में शकरकंद बाजार में भी मिलता है जिसे कोयले पर रोस्‍ट कर बेचा जाता है. अगर आप घर पर भी इसे पकाकर खाएं तो आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह काफी स्‍वादिष्‍ट होगा और आपकी स्किन हमेशा ग्‍लो करती नजर आएगी. आप इसका फ्राई या चिप्‍स बनाकर भी खा सकते हैं.

शकरकंद खाने के अन्‍य फायदे
हेल्‍थलाइन के अनुसार, शकरकंद यानी स्‍वीट पोटैटो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और मैगनीज पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर और आयरन गट को अच्‍छा रखता है और शरीर में ऑक्‍सीजन लेबल का बेहतर करता है. इन सब की वजह से स्किन भी हेल्‍दी रहती है और ब्राइट नजर आती है.

Back to top button