कहां है धरती की सबसे सुनसान जगह? अब तक पहुंच पाया है सिर्फ 1 इंसान

क्या आप जानते हैं कि हमारी धरती पर सबसे सुनसान जगह कहां है? नहीं, वो किसी जंगल या रेगिस्तान में नहीं है…बल्कि समुद्र में है. ये जगह इतनी ज्यादा सुनसान है कि यहां से सबसे नजदीक जो इंसान हैं, वो किसी शहर में नहीं, बल्कि अंतरिक्ष में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर हैं. ये जगह इतने विराने (Loneliest place on Earth) में है कि यहां तक सिर्फ 1 ही इंसान तक अब तक पहुंच पाया है. पर सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि इस जगह पर दर्जनों सैटेलाइट्स की कब्र है.

हम बात कर रहे हैं पॉइंट नीमो (Point Nemo) की. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पॉइंट नीमो दक्षिण प्रशांत महासागर में न्यूजीलैंड और चिली के बीच समुद्र में एक जगह है. ये कोई आइलैंड या भूमि नहीं है, बल्कि समुद्र का एक हिस्सा है, जिसे जमीन से सबसे दूर माना जाता है. ये जगह जमीन से 2,688 किलोमीटर दूर है. इस जगह को समुद्र का वो बिंदु भी माना जाता है, जो बेहद दुर्गम (oceanic point of inaccessibility) है. इस जगह से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन 415 किलोमीटर की दूरी पर है.

सिर्फ एक शख्स पहुंचा है पॉइंट नीमो
नॉर्थ यॉर्कशायर के 62 साल के क्रिस ब्राउन (Chris Brown) और उनके 30 साल के बेटे, अपनी शिप हैंसे एक्सप्लोरर और उसके क्रू के साथ इस जगह पर फतह पाने के उद्देश्य से 12 मार्च 2024 को चिले के पुएर्टे मॉन्ट से चले थे. 20 मार्च को वो इस स्थान पर पहुंचे थे. रास्ते में उन्हें घरों के बराबर ऊंची लहरों का सामना करना पड़ा, जहाज़ी मतली, और चक्रवात को झेलते हुए वो इस जगह पर पहुंचे थे. यहां पहुंचते ही उन्होंने तय किया कि वो इस जगह पर समुद्र में तैरेंगे जहां पानी का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक होता है. क्रिस इस बात के लिए निश्चित थे कि उनसे पहले इस स्थान पर और कोई नहीं पहुंचा था. 31 मार्च को वो जमीन पर लौट आए थे.

स्पेसक्राफ्ट्स का है कब्रिस्तान
बीबीसी के अनुसार इस जगह को स्पेसक्राफ्ट के कब्रिस्तान के रूप में भी जाना जाता है. 1971 से 2008 के बीच ग्लोबल स्पेस पावर, जैसे अमेरिका, रूस, जापान और यूरोप ने यहां 263 स्पेस ऑब्जेक्ट को गिराया. यहां सोवियत मीर स्पेस स्टेशन, 140 रूसी रीसप्लाई वेहिकल आदि को गिराया जा चुका है. जो सबसे रीसेंट था, वो स्पेस एक्स द्वारा एक कैप्सूल रॉकेट को यहां गिराया गया था.

Back to top button