पार्टनर नहीं देता वक्त, व्यस्त जीवनशैली में ऐसे बिताएं एक दूसरे के साथ समय

किसी भी रिश्ते की मजबूती के लिए वक्त बिताना बहुत जरूरी होता है। सबसे अधिक वक्त की जरूरत पार्टनर को होती है। हालांकि व्यस्त जीवनशैली, घर-परिवार को संभालने और दफ्तर के कामकाज के कारण लोगों के पास वक्त की कमी हो गई है। इस भागदौड़ में वह अक्सर अपने जीवनसाथी या पार्टनर को वक्त देना भूल जाते हैं।

कपल जिम्मेदारियों के कारण इतना व्यस्त हो जाता है कि साथ रहकर भी एक दूसरे से बात नहीं कर पाते। अक्सर काम की बात को छोड़कर उनके बीच किसी तरह का संवाद नहीं होता। इसका असर उनके रिश्ते पर होता है। समस्या तब अधिक बढ़ जाती है जब दोनों साथियों में से कोई एक अधिक व्यस्त होता है और दूसरे को समय नहीं देता है। पार्टनर का इंतजार रिश्ते में गलतफहमियां और बोरियत बढ़ा सकता है।

ऐसे में सबसे जरूरी है कि अपने साथी के साथ वक्त बिताएं और रिश्ता मजबूत बनाएं। सवाल ये है कि व्यस्तता के बीच पार्टनर के लिए वक्त कैसे निकालें? जवाब भी आसान है, जरूरी नहीं कि आप कामकाज छोड़कर सिर्फ उनके साथ रहें, कुछ आसान तरीकों से कपल बिजी होने के बाद भी एक दूसरे के साथ वक्त बिता सकते हैं।

सिर्फ आधा घंटा उनके नाम
24 घंटे के एक दिन में आप अपने साथी के लिए कम से कम आधे घंटे का वक्त दे सकते हैं, जो सिर्फ आपके साथी का हो। सुबह पार्टनर संग सैर पर जाएं और एक दूसरे के साथ अपने दिल की बातें शेयर करें। चाहे तो रात के खाने के बाद एक दूसरे के साथ आधे घंटे बैठें। सोने के पहले भी कपल एक दूसरे के लिए वक्त निकाल सकते हैं, जब वह अपने फोन को दूर रखकर, सिर्फ एक दूसरे से बातचीत करें। उनका दिन कैसा गया, क्या किया, क्या करना चाहते हैं, जैसे सवाल पूछें।

छोटे-छोटे पल तलाशें
आपका साथी ये नहीं चाहता कि आप सब काम छोड़कर सिर्फ उनके साथ वक्त बिताएं, बस वह यह उम्मीद करते हैं कि आप अपने व्यस्त समय में भी उन्हें याद रखें और किसी तरह उन्हें ये पता चल जाए। इसके लिए कम से कम उन्हें नोटिस करें। कितने भी बिजी हों, दो पल निकालकर साथी के ड्रेसिंग स्टाइल की तारीफ करें। उन्हें ये बताएं कि वह आज अच्छे दिख रहे हैं, या आज साथी ने लंच लजीज बनाया है। आपकी दो पल में कही गई इस तरह की बातें, पार्टनर को महसूस कराएगी कि भले ही आप व्यस्त हैं ,लेकिन आपका ध्यान उन पर रहता है

संदेश न भूलें
सुबह जल्दी आफिस निकलने की हड़बड़ी में अगर पार्टनर से बात करने का वक्त नहीं मिल पाया तो उनके लिए एक प्यारभरा नोट लिखें, जिसे पढ़कर उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाए। दफ्तर में लंच ब्रेक के समय या जब भी मौका मिले, अपने पार्टनर को काॅल करके उनसे पूछें कि क्या उन्होंने लंच कर लिया। इसके अलावा जब भी मौका मिले, एक मैसेज उन्हें करके ये अहसास दिलाएं कि भले ही आप व्यस्त हैं लेकिन उनकी याद आपके दिल में हमेशा रहती है।

हफ्ते में एक दिन उनके नाम
रोजाना के कामकाज में वक्त न मिले तो हफ्ते में छुट्टी वाले दिन या किसी दिन दफ्तर से जल्दी घर आकर अपने पार्टनर के साथ वक्त बिता सकते हैं। पार्टनर के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं। किसी पार्क, डिनर डेट या किसी भी ऐसी जगह, जहां आप दोनों एक दूसरे के साथ सुकून का वक्त बिता सकें, वहां जाएं। हफ्ते में एक दिन का समय तो पार्टनर को आसानी से दिया जा सकता है। इससे आप दोनों के बीच रिश्ता मजबूत बना रहेगा और प्यार बढ़ेगा। वक्त देने के लिए खाली समय का इंतजार न करें, बल्कि पार्टनर के लिए समय निकालें।

Back to top button