जब कुत्तों से मिला रोबोट कुत्ता, दोस्ती करने की भी कोशिश, पर जो नहीं सोचा होगा

दुनिया भर में आधुनिक तकनीक और एआई से सुसज्जित रोबोट का इंसानों पर होने वाले हानिकारक असर पर चर्चा होती है. पर क्या कभी आपने उनका हमारे पालतू जानवरों पर हो रहे असर के बारे में सोचा है? क्या होगा जब पालतू कुत्ते बिल्लियों का किसी रोबोट से सामना होगा? क्या वे उसके साथ भी वैसे ही रिएक्ट करेंगे, जैसा वे आम इंसानों के साथ करते हैं? और क्या हो अगर रोबोट भी उन्हीं की प्रजाति का हो?  सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें असली कुत्तों और एक रोबोट कुत्ते के बीच हुए आमना सामना का एक मज़ेदार नजारा दिखाया गया है.

एक्स प्लेटफॉर्म पर शेयर की गई इस क्लिप में एक रोबोट कुत्ते को तीन कुत्तों के पास आते और उनसे बातचीत करने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है. कुत्तों में से एक रोबोट कुत्ते की ओर दौड़ता है, यह जानने के लिए उत्सुक है कि यह क्या है, जबकि रोबोट उसकी दिशा में आगे बढ़ता है.

जब कुत्ता काफी करीब पहुंच जाता है, तो वह उसे सावधानी से देखता है और फिर डरकर भाग जाता है. रोबोट कुत्ता रुकता भी है और छोटे कुत्ते को देखकर हाथ हिलाता है. फिर रोबोट दूसरे कुत्ते का पीछा करता है, जो पहले वाले से बड़ा है, जो उतना ही डरा हुआ दिखाई देता है और भाग जाता है.

मज़ेदार बात यह है कि रोबोट को दो कुत्तों के पीछे भागते और उनका पीछा करते हुए देखा जा सकता है, जबकि डरे हुए पालतू जानवर दूर जाने का प्रयास करते हैं. चार पैरों वाली यह मशीन बिना किसी परेशानी के पहले रास्ते पर और फिर घास की असमान सतह पर आसानी से चलती है.

यह वीडियो टेक कंपनी X by Wevolver पर शेयर किया गया है. उनके बायो के अनुसार, “Wevolver एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो बेहतर तकनीक विकसित करने के लिए ज्ञान और कनेक्शन प्रदान करता है.”

सिल्वर और ग्रे रंग के रोबोट कुत्ते की पूंछ नहीं है, लेकिन यह खुद को अच्छी तरह से संतुलित रखता है. कैप्शन में लिखा है, “रोबोट कुत्तों को असली कुत्तों की शक्ल, व्यवहार और कार्यों की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. ये रोबोट कई रूपों में आते हैं, जिनमें साधारण खिलौने जैसे वर्जन से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और परिष्कृत सेंसर से लैस उन्नत मॉडल शामिल हैं.”

Back to top button