आईए जाने कब है अक्षय तृतीया..

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है। इस विशेष दिन पर स्नान-दान, तप और भगवान विष्णु की उपासना को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। वैदिक ग्रंथों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान परशुराम और दशमहाविद्या की देवी भगवती राजराजेश्वरी मातंगी जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन परशुराम जयंती और मातंगी जयंती मनाई जाती है।

बता दें कि अक्षय तृतीया के विशेष अवसर पर सोने और चांदी खरीदारी को बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। लेकिन इस साल अक्षय तृतीया की तिथि को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है। ऐसे में आचार्य श्याम चंद्र मिश्र से जानते हैं, अक्षय तृतीया की सही तिथि, शुभ मुहूर्त और खरीदारी का सही समय।

अक्षय तृतीया कब है?

आचार्य मिश्र बताते हैं कि वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 22 अप्रैल 2023 सुबह 07 बजकर 49 मिनट पर प्रारंभ होगी और इसका समापन 23 अप्रैल 2023 सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर होगा। ऐसे में अक्षय तृतीया की पूजा 22 अप्रैल को की जाएगी। पंचांग के अनुसार, पूजा मुहूर्त सुबह 07 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 20 मिनट के बीच रहेगा। वहीं पवित्र स्नान ब्रह्म मुहूर्त में 23 अप्रैल 2023 को किया जाएगा।

अक्षय तृतीया सोने खरीदारी का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी 22 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 49 मिनट से अगले दिन 23 अप्रैल को सुबह 05 बजकर 48 मिनट के बीच किया जा सकेगा। मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और साधक की तिजोरी कभी खाली नहीं रहती है।

Back to top button