रूस के अंदर हमला किया तो… पुतिन ने अमेरिका को दी धमकी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अगर अमेरिका और उसके नाटो सहयोगी यूक्रेन को रूस के अंदर तक हमला करने के लिए लंबी दूरी के पश्चिमी हथियारों का उपयोग की अनुमति देते हैं तो मॉस्को उचित जवाब देगा। पुतिन ने कहा कि रक्षा मंत्रालय इस बारे में सोच रहा है कि रूसी क्षेत्र पर संभावित लंबी दूरी के हमलों का जवाब कैसे दिया जाए।

कई तरह की प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की कई महीनों से कीव के सहयोगियों से अनुरोध कर रहे हैं कि यूक्रेन को लंबी दूरी की अमेरिकी एटीएसीएमएस और ब्रिटिश स्टार्म शैडो सहित पश्चिमी मिसाइलों को रूसी क्षेत्र में उपयोग को हरी झंडी दी जाए।

‘हमें अपने लिए भी कुछ निर्णय लेने होंगे’

पुतिन से पूछा गया कि क्या नाटो देशों ने पुतिन के पिछले बयानों को सुना है कि इस तरह का कदम कीव को लंबी दूरी की मिसाइलों की आपूर्ति करने वाले देशों को सीधे युद्ध में खींच लेगा। पुतिन ने कहा, ”उन्होंने मुझे इसके बारे में कुछ नहीं बताया है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि उन्होंने सुना होगा, क्योंकि नि:संदेह हमें अपने लिए भी कुछ निर्णय लेने होंगे।”

कहां जवाब देगा रूस?

पुतिन ने कहा कि इस बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी कि रूस कैसे, कब और कहां जवाब देगा, लेकिन अगर लंबी दूरी के हमलों को मंजूरी दी जाती है तो मास्को को उसी के अनुसार जवाब देना होगा। पुतिन ने कहा कि केवल नाटो देशों के कर्मी ही उन विशिष्ट उपकरणों को संचालित कर सकते हैं जो यूक्रेन चाहता है, क्योंकि कीव के पास अपेक्षित विशेषज्ञ नहीं हैं।

रूस ने कीव पर ड्रोन से बोला हमला

यूक्रेन ने रविवार को कहा कि रूस ने लगातार दूसरी रात कीव पर ड्रोन से हमला बोला। यूक्रेनी सेना ने कहा कि वायु रक्षा प्रणाली ने 80 में 41 ड्रोन को नष्ट कर दिया। किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं दी गई है। वहीं, यूक्रेन ने भी रूस पर ड्रोन से हमला बोला। रूस का कहना है कि 51 ड्रोन को मार गिराया गया। हमले में एक महिला घायल हुई है।

Back to top button