जाने कब है साल की पहली एकादशी और करें ये उपाय.. 

हिंदू धर्म में दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी व्रत रखा जाता है. पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी नए साल 2023 में पड़ने जा रहे हैं. पौष एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस बार साल के दूसरे दिन यानी 2 जनवरी 2023 के दिन एकादशी का व्रत रखा जाएगा. बता दें कि साल में दो बार पुत्रदा एकदाशी का व्रत रखा जाता है. 

एक एकादशी श्रावण मास में आती है और एक पौष माह में. इन दोनों की एकादशी का समान महत्व है. कहते हैं कि पुत्रदा एकादशी का व्रत रखने से निसंतान दंपत्तियों को संतान की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से संतान का भविष्य उज्जवल बनता है. वे जीवन में खूब तरक्की पाते हैं. कहते हैं कि इस दिन व्रत रखने से हजारों साल तपस्या के बराबर फल की प्राप्ति होती है. इस दिन कुछ उपाय संतान को हर क्षेत्र में सफलता दिलाते हैं. 

पौष पुत्रदा एकादशी शुभ मुहूर्त 2023

पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ इस बार 1 जनवरी 2023 रविवार शाम 07 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा और 02 जनवरी सोमवार रात 08 बजकर 23 मिनट तक है. ऐसे में 2 जनवरी के दिन एकादशी का व्रत रखा जाएगा. बता दें कि पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण 03 जनवरी, मंलवार सुबह 07 बजकर 14 मिनट से लेकर सुबह 09 बजकर 19 मिनट तक है 

पुत्रदा एकादशी के दिन करें ये उपाय 

– संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले भक्तों को पुत्रदा एकादशी के दिन पीले ताजे फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को अर्पित करनी चाहिए. साथ ही, भगवान को चंदन घिसकर लगाने से लाभ होता है. 

Back to top button