‘एमरजेंसी थी, क्या करता मैं?’, जिस चाकू से काटता था फल

डॉक्टरों का दर्ज़ा लोग ईश्वर के बाद दूसरा मानते हैं. उसकी एक ही वजह है कि अगर ईश्वर ज़िंदगी देते हैं और डॉक्टर डूबती हुई ज़िंदगी को भी बचाने में अपनी जी जान लगा देते हैं. किसी भी तरह की समस्या हो, डॉक्टर के पास पहुंचते ही हम मान लेते हैं कि ये आज नहीं तो कल ठीक ही हो जाएगी. सोचिए अगर डॉक्टर इस भरोसे को तोड़ दे, तो क्या होगा?

जब भी कोई मरीज़ डॉक्टर के पास जाता है, तो उसकी सोच रहती है कि वो सुरक्षित हाथों में है. सोचिए अगर डॉक्टर ही मरीज़ की जान के साथ खिलवाड़ कर दे, तो क्या हो? आज एक ऐसे ही सर्जन के बारे में आपको बताएंगे, जिसने मरीज़ की कॉम्प्लेक्स सर्जरी को भी इतना कैजुअल ले लिया कि साथी डॉक्टरों की सांस अटक गई.

स्विस चाकू से फाड़ दी मरीज़ की छाती
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक ब्राइटन में मौजूद Royal Sussex Hospital का ये मामला है. यहां पर एक डॉक्टर अपने मरीज़ का ऑपरेशन करने जा रहा था. उसे वहां पर स्टर्लाइज़ ब्लेड नहीं मिला. ऐसे उसने अपने उसी स्विस नाइफ से मरीज़ की छाती में कट लगा दिया, जिससे वो लंच में अपने लिए फल काटा करता था. हम सभी के पास ऐसा फोल्डेबल चाकू होता ही है, लेकिन शायद ही कोई सर्जन कभी ऑपरेशन में इसका इस्तेमाल करने के बारे में सोचेगा.

सन्न रह गए साथी डॉक्टर
प्रोफेसर Graeme Poston भी वहां पर थे और उन्होंने बताया कि वो ये देखकर चौंक गए क्योंकि पेननाइफ भी स्टर्लाइज़ नहीं होता और ये ऑपरेशन करने का उपकरण नहीं है. किसी तरह मरीज़ सर्वाइव तो कर गया लेकिन बाद में जब डॉक्टर के साथियों ने ये बात बताई तो हॉस्पिटल के सभी लोग दंग रह गए. अस्पताल की ओर से कहा गया कि ये एमरजेंसी का केस था, ऐसे में डॉक्टर ने स्विस चाकू से ही सर्जरी कर दी लेकिन ये सही नहीं कहा जा सकता.

Back to top button