वो कौन सी जगह है, जहां खत्म हो जाती है चीन की दीवार? क्या जानते हैं आप?

दुनिया की सबसे लंबी दीवार की बात की जाए, तो सबसे पहला नाम चीन की दीवार (The Great Wall Of China) का आता है. कहा जाता है कि पहली बार इसका निर्माण दो हजार 7 सौ साल पहले यानी 290 ईसा पूर्व पहले चुनकिउ के दौर में हुआ था. लेकिन तब से लेकर अब तक इस दीवार को कई बार तोड़ा गया और फिर दोबारा बनाया गया. इसे देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट्स आते हैं. ये दीवार हेबेई प्रांत के शांहाईगुआन (Shanhaiguan in Hebei province) से शुरू होती है, लेकिन खत्म कहां होती है? इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

ऐसे में हम आपको बता दें कि शांहाईगुआन से शुरू होकर किनहुआंग्दाओ शहर में मौजूद शंहाई पास (Shanhai Pass) में दुनिया की सबसे लंबी दीवार (World Longest Wall) खत्म हो जाती. वहां पर ये दीवार बोहाई समुद्र (Bohai Gulf) में मिल जाती है, जो इसकी आखिरी छोर है. चीन की दीवार के इस हिस्से को लाओलोंगतु ( Laolongtou ) या ओल्ड ड्रैगन हेड के नाम से जाना जाता है. ओल्ड ड्रैगन हेड नाम के पीछे भी दिलचस्प कहानी है. ऐसा कहा जाता है कि जिस जगह ये दीवार समुद्र में मिलती है, उसे देखकर ऐसा लगता है मानो को ड्रैगन अपना मुंह समुद्र में डूबा रहा है.

चीन के अलग-अलग हिस्सों तक ये दीवार फैली हुई है. ऐसे में जो लोग लाओलोंगतु में इस दीवार को देखने आते हैं, उन्हें दीवार के अलावा कई तरह के खूबसूरत आर्ट वर्क भी देखने को मिल जाएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि सारे कोनों को मिलाते हुए ये दीवार 21 हजार 196 KM लंबी है. शुरुआत में इसे बनाने में लकड़ी और पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था. बाद में इसे ईंट का इस्तेमाल कर बनाया गया.

किए जाते हैं कई फर्जी दावे
चीन की दीवार को लेकर कई तरह के फर्जी दावे भी किए जाते हैं. कोई कहता है कि इसे चांद से देखा जा सकता है, लेकिन असलियत में ऐसा नहीं है. कुछ लोग ये भी कहते हैं कि अंतरिक्ष से भी ये दीवार नजर आती है. लेकिन ये बात भी सही नहीं है. नासा ने भी इस बात की पुष्टि नहीं की. वैसे एक्सपर्ट बताते हैं कि 3 किलोमीटर की ऊंचाई पर जाने के बाद ही ये दीवार इंसानी बाल की तरह पतली दिखती है. ऐसे में अंतरिक्ष से खुली आंखों से इसे देख पाना संभव नहीं है. हालांकि, कुछ अंतरिक्ष यात्री इस दीवार को देखने की पुष्टि भी करते हैं.

Back to top button