5 सेकेंड के ल‍िए धरती पर ऑक्‍सीजन खत्‍म हो जाए तो क्‍या होगा? जानिए

अगर धरती पर सिर्फ 5 सेकेंड के ल‍िए ऑक्‍सीजन खत्‍म हो जाए तो क्‍या होगा? क्‍या सारे लोग मारे जाएंगे. साइंस के मुताबिक, ज्‍यादातर मनुष्‍य 5 सेकेंड तक अपनी सांस आसानी से रोक सकते हैं. इससे ये बात स्‍पष्‍ट हो जाती है क‍ि इंसानों की मौत तो नहीं होगी. फ‍िर होगा क्‍या? जवाब बेहद डरावना है, जिसे सुनकर आप दहल जाएंगे.

टिकटॉक पर @mulligan.tv एकाउंट से ये वीडियो शेयर किया गया. शख्‍स ने बताया क‍ि अगर ऑक्‍सीजन 2 सेकेंड के ल‍िए भी खत्‍म हो जाए तो अराजकता आ जाएगी. सूर्य की पराबैंगनी किरणों से धरती की रक्षा करने वाली ओजोन परत गायब हो जाएगी. क्‍योंकि इस परत पर ज्यादातर ऑक्सीजन में ही अणु मौजूद होते हैं. अगर ये नहीं हुआ तो धरती पर इतनी तेज गर्मी होगी कि लोगों की त्वचा जलने लगेगी.

कान का पर्दा फट जाएगा
मुल‍िगन ने बताया क‍ि ऑक्‍सीजन खत्‍म होते ही दुनिया पूरी तरह अंधेरे में बदल जाएगी. चारों ओर अंधकार होगा. शुरुआत में शायद आपके शरीर को पता न चले, लेकिन जब आप नोटिस करेंगे तो पता चलेगा क‍ि आसमान पूरी तरह काला है, क्‍योंकि वातावरण में सूर्य से प्रकाश की किरणों को बिखेरने के लिए ऑक्सीजन नहीं होगी. जल्द ही पूरी आबादी अपनी पांच इंद्रियों में से एक और भी खो देगी. ऑक्सीजन हमारे कान तथा बाहर के हवा के दबाव को समान बनाये रखने में मदद करती है. अगर वह नहीं होगी तो निर्वात पैदा हो जाएगा, जिसकी वजह से कान का पर्दा फट जाएगा.

विमान आसमान से गिर जाएंगे
कनाडा के वैंकूवर के रहने वाले मुलिगन अंतर‍िक्ष, प्रौद्योगिकी, और अल्बर्ट आइंस्टीन-कार्ल सागन जैसी प्रसिद्ध वैज्ञान‍िक हस्‍त‍ियों के बारे में बताते हुए वीडियोज अक्‍सर शेयर करते हैं, जो काफी पसंद किए जाते हैं. उन्‍होंने बताया कि ऑक्‍सीजन खत्‍म होते ही, बस-ट्रक कार समेत पर‍िवहन के वे सारे साधन बंद हो जाएंगे, जो पेट्रोल‍ियम पदार्थों से चलते हैं. विमान आसमान से गिर जाएंगे और लाखों कारें काम करना बंद कर देंगी. पूरा ग्रह तेजी से सिकुड़ना शुरू कर देगा, धरती खुद फटनी शुरू हो जाएगी. चूंकि पृथ्वी की परत 45 प्रतिशत ऑक्सीजन से बनी है, इसलिए यह भी पूरी तरह ढह जाएगी. हर कोई और हर चीज तुरंत केंद्र की ओर गिरने लगेगी.

Back to top button