मोबाइल के बिना रहने में लगता है डर? तो आप हैं बीमारी का शिकार, आसपास मिल जाएंगे कई मरीज

एक वक्त था जब स्मार्टफोन्स, या फिर साधारण फीचर फोन्स भी नहीं थे. इंसान की लाइफ बहुत सुलझी हुई थी. न ही हर वक्त फोन कर के कोई परेशान करता, न ही इंसान भी हर समय फोन में घुसा रहता. जब से फोन का प्रयोग बढ़ा है, तब से लोगों की चिंताएं भी बढ़ी हैं. अब तो आलम ये हो गया है कि कोई अपने फोन के बिना होता है, तो उसे डर लगने लगता है, अंदर से घरबराहट महसूस होने लगती है. अगर आपको भी ऐसा ही महसूस होता है तो फौरन सतर्क हो जाएं क्योंकि आप एक बीमारी (Nomophobia disease) का शिकार हैं जो बेहद दुर्लभ होती है और आपके आसपास ऐसे कई लोग होंगे जो इस बीमारी का शिकार होंगे. जब आपको इस बीमारी के बारे में पता चलेगा तो आप हैरान हो जाएंगे.

इस बीमारी को नोमोफोबिया कहते हैं, यानी बिना फोन (Fear of Being Without Your Phone) के रहने का डर. इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को हर वक्त इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं वो अपने फोन से दूर न हो जाएं, या फिर कहीं उनका फोन चोरी न हो जाए. फोन की बैटरी खत्म हो जाने का डर भी इसमें शामिल होता है. इसके साथ ही उन्हें अक्सर फोन टूट जाने का भी डर बना रहता है. ये एक प्रकार की एंग्जाइटी होती है, जो लोगों के मन में फोन को लेकर होती है.

फोन खोने का लगता है डर
यूं तो ये एक दुर्लभ बीमारी मानी जाती है मगर आज के वक्त में ये बेहद आम बीमारी बन चुकी है. ये उन्हें ज्यादा होती है जिन्हें फोन की लत लगी रहती है. द रिकवरी विलेज वेबसाइट के अनुसार एक शोध में कई लड़के-लड़कियों पर रिसर्च हुई, जिसमें पाया गया कि 23 फीसदी पुरुष छात्र नोमोफोबिक हैं. उनमें से 77 फीसदी छात्र दिन में लगभग 35 बार अपने फोन को बार-बार देखते हैं.

क्या हैं बीमारी के लक्षण?
नोमोफोबिया को लक्षणों की बात करें तो बार-बार फोन के नोटिफिकेशन देखना, फोन स्विच ऑफ न कर पाना. हर जगह अपने फोन को साथ ले जाना. फोन पूरा चार्ज होने के बाद भी उसे बार-बार चार्ज करना. बार-बार देखना कि फोन आपके पास है या नहीं. ये चिंता करना कि आपके साथ कुछ बुरा हो जाएगा और आप किसी को फोन नहीं कर पाएंगे. बिना वाई-फाई या नेटवर्क के रहने पर डर महसूस होना और हर वक्त फोन खोने का डर सताना. इस बीमारी के लिए दवाओं से लेकर कई प्रकार की थेरापी भी हैं, जिससे लोगों को यही सिखाया जाता है कि फोन के बिना भी जिंदगी है, जिसे जीना मुश्किल नहीं है.

Back to top button