हवा में क्यों रहते हैं ट्रक के कुछ टायर? टांगने की जगह हटा क्यों नहीं देते?

ट्रक जैसे वाहन ट्रांसपोर्ट के लिए बड़े कारगर साबित होते हैं. इनकी वजह से सामानों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान होता है. जितने बड़े ट्रक होते हैं, उनमें उतने ज्यादा टायर (Floating wheels in trucks) होते हैं. कई ट्रक में तो 16 चक्के या उससे भी ज्यादा लगे होते हैं. मगर एक बात हैरान करने वाली ये है कि अक्सर ऐसे ट्रक के कुछ टायर हवा में उठे रहते हैं. अगर आपने ऐसे ट्रकों (why truck tyres in air) को देखा होगा, तो ये जरूर सोचा होगा कि आखिर इसका कारण क्या है? चलिए आपको इसके पीछे की असल वजह बताते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर अक्सर आम लोग अपने सवाल पूछते हैं, और अन्य यूजर्स उसके जवाब देते हैं. कुछ वक्त पहले एक यूजर ने सवाल किया कि कई ट्रक्स में कुछ टायर्स हवा में क्यों उठे रहते हैं? (What is floating wheel) वैसे देखा जाए तो सवाल वाजिब है. वो टायर हवा में रहते हैं, रोड से नहीं छूते. अगर उनका काम ही नहीं है, तो उन्हें हटा ही क्यों नहीं दिया जाता? लोगों को लग सकता है कि ये टायर सिर्फ सजावट के लिए होते हैं, मगर ऐसा नहीं है. इनका बहुत अहम काम होता है.

ये होता है इन पहियों का काम
इन टायरों को लिफ्ट एक्सल (Lift Axles) या ड्रॉप एक्सल (Drop Axles) कहते हैं. इन्हें समझने से पहले हम आपको एक्सल का मतलब समझा देते हैं. गाड़ियों में दोनों तरफ टायर होते हैं जो एक रॉड से जुड़े होते हैं. जब ये रॉड घूमता है तभी टायर भी घूमते हैं. इसी रॉड को एक्सल कहते हैं जो दो पहियों को एकसाथ जोड़ता है और घुमाता है. अब आप समझ गए होंगे कि हवा में लटके टायरों को ड्रॉप एक्सल क्यों कहते हैं. जब ट्रक चलाते वक्त चालक को उन टायरों की जरूरत पड़ती है, तब एक बटन दबाने से वो नीचे आ जाते हैं और बाकी टायरों की तरह ही रोड पर चलने लगते हैं. मगर जब उनका काम नहीं होता, तो बटन दबाकर उन्हें ऊपर उठा दिया जाता है. अब एक सवाल तो ये भी बनता है कि उन्हें हमेशा ही जमीन पर क्यों नहीं चलने दिया जाता?

एक्सेल को नीचे न करने का ये है कारण
इंजीनियर्स के अनुसार ट्रक में जितना ज्यादा एक्सल होगा, वो उतना वजन उठा पाएगा. पर ज्यादा एक्सल की वजह से ट्रक की स्पीड और आसान मूवमेंट की धीरे हो जाता है. ज्यादा पहिए होने से मेंटेनेंस का भी खर्च बढ़ जाता है क्योंकि टायरों की कीमत बहुत ज्यादा होती है. सारे टायर एक साथ चलेंगे तो वो एक साथ ही घिसेंगे भी. ऐसे में टायरों को साथ में बदलने की जरूरत पड़ेगी. जब ट्रक पर लदे सामान का वजन कम होता है तो एक्सेल को उठा देते हैं जिससे टायर नहीं घिसता और लंबे समय तक चलता है.

Back to top button