स्किन के लिए चमत्कारी हैं सहजन, फायदे कर देंगे हैरान!

सहजन में विटामिन ए सहित आपकी त्वचा के लिए स्वस्थ कई पोषक तत्व होते हैं, जो कोलेजन बनाता है – वह महत्वपूर्ण घटक जिससे आपकी त्वचा बनी है। इसमें विटामिन सी होता है जो बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, सहजन में विटामिन ई होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है

सहजन पाउडर और तेल उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद करता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह सुस्त और शुष्क होने पर आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह फ्री रेडिकल डैमेज को रोकता है। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि मुक्त कणों से होने वाली क्षति आपकी त्वचा के ऊतकों को नुकसान पहुँचाती है, जिससे झुर्रियाँ बनती हैं।

सहजन में विटामिन सी होता है जो क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें साइटोकिनिन नामक एक रसायन होता है जो आपकी त्वचा पर सेलुलर विकास को बढ़ावा देता है और सेल विनाश को रोकता है। तो, सहजन का उपयोग करके आप ढीली त्वचा को अलविदा कह सकते हैं!

सहजन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में भी मदद करते हैं।

आपके होठों की देखभाल करता है

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सहजन को मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यही कारण है कि पौधा लिप बाम और लिप क्रीम में एक प्रमुख घटक है। सहजन आपके होठों को मुलायम और चिकना बनाए रखने में मदद करता है।

सहजन के एंटीसेप्टिक गुण आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका उपयोग त्वचा के कटने, घाव, खरोंच, जलने के निशान, खरोंच, त्वचा के संक्रमण, चकत्ते, सनबर्न के निशान और कीड़े के काटने के मामले में किया जा सकता है।

मुहांसे और डार्क स्पॉट का इलाज करता है

अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण सहजन आपकी त्वचा पर मुंहासे निकलने से रोकने में मददगार है। यह दाग-धब्बे, काले धब्बे, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स को दूर करने में भी मदद करता है। साफ त्वचा पाने के लिए आप सहजन की पत्तियों का पेस्ट अपने चेहरे के दाग-धब्बों पर लगा सकते हैं।

जहां त्वचा के लिए सहजन शानदार है, वहीं इसका सेवन करने पर भी शानदार परिणाम मिलते हैं। सहजन पाउडर या सहजन के बीजों का सेवन आपके रक्त को शुद्ध करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करेगा। चूंकि विषाक्त पदार्थों के संचय के परिणामस्वरूप मुहांसे और मुहांसे हो सकते हैं, यह आपकी त्वचा को साफ रखता है.

इसके अलावा, सहजन आपकी त्वचा पर मौजूद बड़े खुले छिद्रों को कम करने में मदद करता है। चूंकि यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, आपकी त्वचा में कसावट आती है और छिद्र कम हो जाते हैं।

रंग बेहतर करता है

एक मॉइस्चराइजर और स्पॉट रिमूवर के रूप में, सहजन तेल आपके समग्र रंग को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। काले धब्बे, मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं आपके चेहरे पर भद्दे निशान और निशान छोड़ सकती हैं। सहजन इन सुविधाओं को चिकना करने में मदद कर सकता है और आपको चमकदार, समान दिखने के साथ छोड़ सकता है। यही प्रभाव सहजन की पत्तियों को मैश करके बनाए गए मिश्रण से भी संभव हो सकता है।

Back to top button