टायरों पर ल‍िखे L से Y तक के अक्षर का क्‍या मतलब, क्यों लिखे जाते हैं? जानें

रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारी चीजें हमें नजर आती हैं, लेकिन हर क‍िसी की जानकारी हमें नहीं होती. कई बार तो कुछ चीजें बेहद काम की होती हैं, लेकिन हमें उसके बारे में पता नहीं होता. हालांकि, इसके पीछे की वजह बेहद इंट्रेस्टिंग होती है. आपने भी अपने कार या बाइक में टायर देखा होगा. कई बार बदलवाया भी होगा. लेकिन ज्‍यादातर हम सिर्फ दुकान पर जाते हैं और उसे लगा देने के ल‍िए कहते हैं. मगर क्‍या आपको पता है कि टायरों पर कुछ शब्‍द ल‍िखे होते हैं, ज‍िनका एक खास मकसद होता है. आपके ल‍िए यह जानना बेहद जरूरी है.खरीदने से पहले इसे जरूर पढ़ लें. यह बेहद काम की जानकारी है.

टायरों की लाइफ के बारे में हम हमेशा बात करते हैं, लेक‍िन क्‍या आपको पता है कि इसकी स्‍पीड झेलने की भी एक क्षमता है. सुरक्ष‍ित यात्रा के ल‍िए यह आपके ल‍िए जानना बहुत जरूरी है. इसके ल‍िए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं. सिर्फ अपने टायर को देखें. प्रत्येक टायर की गति रेटिंग टायर की बाहरी सतह पर L से Y तक के अक्षर द्वारा दर्शाई जाती है.

टायर का फटना मतलब मौत से सामना
आप अच्‍छी तरह से जानते हैं क‍ि तेज गति में टायर का फटना मतलब सीधा मौत के आगोश में जाना. कई बार टायरों में विस्फोट सिर्फ इस वजह से होते हैं क‍ि आप उनकी क्षमता से ज्‍यादा तेज स्‍पीड में वाहन चला रहे होते हैं. इसल‍िए रुक‍िए, पहले अपने टायर की जांच कीजिए. देख‍िए क‍ि उसकी क्षमता कितनी है. यह क‍िसी भी हादसे से आपको बचाएगा. जैसे अगर आपके टायर पर L ल‍िखा है, तो उसका अर्थ है क‍ि आप अपने वाहने को अधिकतम 120 किमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से चला सकते हैं.

जान‍िए क‍िस अक्षर का क्‍या मतलब
अगर आपके आयर पर Y अक्षर ल‍िखा हुआ है तो आप अधिकतम 300 किलोमीटर प्रत‍िघंटा की स्‍पीड से वाहन भगा सकते हैं. इस सीमा तक इसमें कोई विस्‍फोट नहीं होगा. इसी तरह अगर M ल‍िखा है तो अधिकतम गति 130 किमी से ज्‍यादा रखें. अक्षर N ल‍िखा है तो अधिकतम गति 140 किमी, P ल‍िखा है तो 150 किमी से तेज कार न चलाएं. टायर पर अगर Q ल‍िखा है तो अधिकतम गति 160 किमी से नीचे रखें.R ल‍िखा हो तो 170 किमी, H ल‍िखा हो तो 210 किमी, V ल‍िखा हो तो 240 किमी की स्‍पीड तक आप वाहन चला सकते हैं. इससे विस्‍फोट होने की संभावना नहीं होगी. इस रिपोर्ट को @NCIBHQ एकाउंट से एक्‍स पर शेयर किया गया है.

Back to top button