वो कौन सा जानवर है, जिसका दूध नहीं फटता है? इसे पीने वाले हमेशा रहते हैं ‘जवान’

सोशल मीडिया पर एक सवाल तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें पूछा गया है कि वो कौन-सा जानवर है, जिसका दूध नहीं फटता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या वाकई में ऐसा कोई जानवर है? आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. लेकिन उससे पहले बता दें कि दुनियाभर के ज्यादातर देशों के लोग जमकर दूध पीते हैं, क्योंकि इसे सबसे पौष्टिक आहारों में से एक माना जाता है. दूध में कई फायदेमंद चीजें होती हैं, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन और फैट प्रचुर मात्रा शामिल हैं. आमतौर पर लोग गाय-भैंस का ही दूध पीते हैं. लेकिन एक तय सीमा के अंदर इन जीवों के दूध फट जाते हैं. लेकिन यूजर के सवाल का जवाब भी जरूरी है. इसका जवाब देते हुए एक शख्स ने ऊंटनी का नाम लिया है और कहा है कि इसका दूध कभी नहीं फटता है.

हालांकि, उपलब्ध जानकारी के मुताबिक किसी भी जानवर के दूध में बैक्टिरिया होते हैं, जिसकी वजह से दूध फट जाते हैं. एक्सपर्ट इसे एक नेचुरल प्रक्रिया मानते हैं. हालांकि, डेयरी फार्म में इन दूधों को कई अलग-अलग केमिकल डालकर काफी देर तक फटने से बचाया जाता है. इसके लिए कुछ कंपनियां न्यूट्रीलाइजर, स्टार्च और फोरमिलीन जैसे केमिकल इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में पॉकेट वाले दूध अक्सर तीन-चार दिनों तक बिना फटे सुरक्षित रहते हैं. लेकिन केमिकल वाले दूध कहां फायदेमंद होंगे? ऐसे में पॉकेट वाले दूध की जगह ज्यादातर लोग सीधे-सीधे ग्वाले से ही इसे खरीदना पसंद करते हैं. इसी पोस्ट पर एक एक्सपर्ट ने लिखा है कि जो भी जानवर नियमित रुप से दूध देते हैं, उनका दूध फटेगा ही फटेगा. इस एक्सपर्ट का नाम राघव है, जो खुद को फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में साइंटिफिक ऑफिसर बतलाता है. राघव के मुताबिक, दूध का फटना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो इन जानवरों में होती है. कोई भी जानवर ऐसा जानवर नहीं है जिसका दूध कभी फटता न हो. यह सिर्फ अफवाह है.

लेकिन ऊंटनी का दूध पीने के बहुत फायदे हैं, इसे बहुत ताकवतर माना जाता है. एक तरफ जहां इसे शुगर पेशेंट यानी कि डायबिटिज मरीजों के लिए अमृत माना जाता है, तो दूसरी ओर दावा किया जाता है कि इसे इस्तेमाल करने वाले हमेशा जवान बने रहते हैं. उनका स्कीन बिल्कुल युवाओं की तरह रहता है. इसमें ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने की ताकत होती है. अगर आप रोजाना ऊंटनी का दूध पीएं तो फास्टिंग शुगर लेवल कम हो सकत है. नाश्ते में इसे लें तो दिनभर शुगर मेंटेन रहती है. कोलेस्‍ट्रॉल और यहां तक कि आपके चेहरे से बुढ़ापा दूर करने के लिए यह दूध बहुत अच्‍छा माना गया है. इसीलिए इसे अमृत माना गया है. भारत में ऊंटनी का दूध राजस्‍थान और गुजरात के कई इलाकों में पीया जाता है. कुछ कंपन‍ियां तो इससे दूध, रबड़ी, घी, छाछ, दही, क्रीम, कुल्फी, आइसक्रीम और बर्फी तक बना रही हैं.

Back to top button