वजन कम करने में बेहद फायदेमंद है ये ड्रिंक, जानिए कब और कैसे पिए

भारत में लोगों को ऑयली फूड्स और स्वीट डिशेज खाने का शौक काफी ज्यादा है जिसके कारण वो अक्सर मोटापे के शिकार हो जाते हैं. जब एक बार वजन बढ़ जाता है तो इसे कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है. अब हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो डेली लाइफ के काम से फुर्सत निकालकर जिम का रुख करे, और न ही हर किसी को ऐसे डाइट एक्सपर्ट मिलते है जो हर वक्त सही भोजन के बारे में बताए. अब अगर आपको आसानी से वजन कम करना है तो एक खास ड्रिंक का सहारा ले सकते हैं.

अजवाइन की मदद से कम करें वजन
वजन कम करने के लिए अजवाइन को एक कारगर उपाय बताया जाता है. ये आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर है.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अजवाइन का पानी पीने से पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है. आइए जानते हैं कि इस मसाले का इस्तेमाल किस तरह करना है.

अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कैसे करें 

1. अगर आप हर सुबह बिना कुछ खाए अजवाइन का पानी पिएंगे तो इससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी और बेली फैट भी कम हो जाएगा.

2. अजवाइन के पानी को हल्का गर्म करके भी पिया जा सकता है, अगर आप थोड़ा बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में अजवाइन की मात्रा को बढ़ा दें.

3. वेट लूज करने के लिए आप 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें. और अगली सुबह को खाली पेट खा जाएं.

4. अगर एक महीने तक आप इस तरह अजवाइन का पानी पिएंगे तो आप अपने शरीर पर आने वाले फर्क को खुद पहचान पाएंगे

5. अगर आप रात के वक्त अजवाइन को पानी में भिगोना भूल दाएं तो सबुह के वक्त एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर बर्तन में उबाल लें. अब इसमें तुलसी के 5-6 पत्ते मिलाएं और उबालते रहें. आखिर में गैस बंद कर दें और गुनगुना होने पर छानकर पी जाएं.

Back to top button