हफ्ते भर में दूर हो जाएंगे जिद्दी डार्क सर्कल, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में भरपूर नींद लेना एक चैलेंज जैसा हो गया है। कुछ लोग काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि उनके सोने का भी ठिकाना नहीं रहता। रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद लेना स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन काम के प्रेशर और जिम्मेदारियों के चलते लोग पूरी नींद नहीं ले पाते।

इसके कारण उनकी हेल्थ पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल होना शुरू हो जाते हैं। ये इतने जिद्दी होते हैं कि इन्हें हटाना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इन्हें कम जरूर कर सकते हैं। पूरी नींद लेकर और हेल्दी खाने के साथ-साथ इन नुस्खों के अपनाकर आप डार्क सर्कल कम कर सकते हैं-

बादाम का तेल
बादाम का तेल डार्क सर्कल कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है, जो काले घेरों को कम करता है। रोजाना सोते समय बादाम तेल को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। काले घेरे एक हफ्ते में दूर हो जाएंगे।

आलू का रस
आलू चेहरे की रंगत निखारने में तो काम आता ही है, ये डार्क सर्कल भी कम करता है। आलू का रस निकाल कर इसे कॉटन में डिप करके आंखों पर रख लें। कुछ दिन ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

कच्चा दूध
कच्चा दूध लगाने से भी डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। इसे रोजाना लगाने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

संतरे का रस
संतरे का रस भी डार्क सर्कल दूर करने में मदद करता है। संतरे के रस में 1-2 बूंद ग्लिसरीन मिलकर कॉटन की मदद से आंखों पर लगाएं। इससे कुछ ही समय से फर्क दिखने लगेगा।

नारियल तेल
नारियल तेल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। रात में सोते समय रोजाना नारियल से आंखों की मसाज करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल में 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाएं और इसे अपनी आंखों के आसपास लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

Back to top button