यूपी के लखीमपुर में दुधवा टाइगर रिजर्व में वीक ऑफ यानी मंगलवार के दिन जंगल सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग हुई बंद

यूपी के लखीमपुर में दुधवा टाइगर रिजर्व में वीक ऑफ यानी मंगलवार के दिन जंगल सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं होगी। एनटीसीए के निर्देश के बाद इसे पूरी तरह से लागू किया जाएगा। दुधवा में वीक ऑफ की वजह वन्यज्जीवों के क्षेत्र में व्यवधान को कम करना है। दुधवा टाइगर रिजर्व में हर साल नवंबर से जून तक जंगल सफारी चलती है। इसके लिए अलग-अलग गेस्ट हाउस, भ्रमण क्षेत्र बनाए गए हैं। दुधवा में जिप्सी पर सवार होकर पर्यटक जंगल का भ्रमण करते हैं। कई बार उनको बाघों के दीदार भी होते हैं। पिछले दिनों ही एनटीसीए के निर्देश पर टाइगर रिजर्व के अंदर एक दिन साप्ताहिक बंदी की गई है।

यह बंदी इसी 25 अप्रैल को लागू की गई। हालांकि ऑनलाइन बुकिंग के चलते कुछ पर्यटक आ गए। इस वजह से उनको जंगल सफारी कराना पड़ गया। दुधवा टाइगर रिजर्व के उप निदेशक डॉ. रंगाराजू टी ने बताया कि मंगलवार को अवकाश था, लेकिन तीन जिप्सी कुछ क्षेत्रों में भेजनी पड़ी थी। मंगलवार को ऑनलाइन बुकिंग को भी बंद रखा जाएगा। उप निदेशक डा. रंगाराजू टी ने बताया कि इसका पूरा पालन हो रहा है। साप्ताहिक बंदी के दिन जंगल सफारी के लिए जिप्सी नहीं भेजी जाएगी।

यहां होती है जंगल सफारी
दुधवा टाइगर रिजर्व में दुधवा के अलग-अलग रेंजों, कतर्निया घाट, किशनपुर सेंक्चुरी में जंगल सफारी होती है। इस साल बफर जोन और दक्षिण खीरी में भी जंगल सफारी और पर्यटन की तैयारी थी। दुधवा के के फील्ड डायरेक्टर बी. प्रभाकर ने बताया कि दुधवा नेशनल पार्क, किशनपुर सेंक्चुरी, कतर्निया घाट और दुधवा टाइगर रिजर्व बफर जोन सैलानियों के लिए बंद रहेगा। अब मंगलवार के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं होगी।

Back to top button