मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश…

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के बाद अब यूपी, बिहार और झारखंड में मानसून की बारिश रफ्तार पकड़ने वाली है। इन राज्यों में होने वाली बारिश किसानों को राहत देने वाली होगी। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानि 25 जुलाई को राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की फुहारों ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है। दिल्ली एनसीआर में आज राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो दिनभर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को भी बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं हल्की बरसात होने के भी आसार है। आज अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक सौराष्ट्र और कच्छ में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा और विदर्भ, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, उत्तरी पंजाब, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान दिल्ली, एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

यूपी में 30 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश में सोमवार को पारे में बढ़त के साथ बादलों की आवाजाही की संभावना जताई गई है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 26 जुलाई तक मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। प्रदेश के कई जिलों में 30 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान भी है।

बिहार के इन जिलों में आज बारिश की संभावना

बिहार में पटना समेत उत्तर और दक्षिण बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी भाग में आकाशीय बिजली के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है। वहीं आज जिन जिलों में बारिश के आसार हैं उनमें बेगूसराय, पटना, मधुबनी, सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और दरभंगा शामिल हैं।

एमपी के 8 जिलों में आरेंज अलर्ट घोषित

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के आठ जिलों में मूसलाधार बारिश का संकेत दिया है, इन जिलों में आरेंज अलर्ट घोषित किया गया है जबकि 16 जिलों में यलो अलर्ट है। भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, गुना, आगर मालवा और शाजापुर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। नर्मदापुरम, मंदसौर, खंडवा, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच, हरदा, नरसिंहपुर और बैतूल जिले में यलो अलर्ट है।

हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में आरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में अगले ताीन दिन तक भारी बारिश व आंधी चलने का अलर्ट है। ताजा पूर्वानुमान के अनुसार तीन दिनों तक प्रदेश में मूसलधार बारिश होगी। इससे सार्वजनिक सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। मानसून में बादल फटना, लैंड स्लाइड जैसी प्राकृतिक आपदा का खतरा बरकरार रहता है, ऐसे में अगर आप चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले के आसपास हैं या वहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो ठहर जाए। मौसम विभाग ने इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 26 जुलाई के बाद पूरे राज्य में बारिश बढ़ सकती हैं।

Back to top button