Howrah और New Jalpaiguri के बीच दौड़ेगी Vande Bharat, पढ़े पूरी ख़बर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (30 दिसंबर, 2022) को हावड़ा और नई जलपाईगुड़ी के बीच पश्चिम बंगाल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हरी झड़ी दिखाई। इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कार्यक्रम स्थल हावड़ा रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहीं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आज पश्चिम बंगाल जाने का कार्यक्रम तय था, लेकिन उनकी माता जी हेराबेन के अचानक निधन के कारण उन्हें अहमदाबाद जाना पड़ा। वहीं, मां की अंतिम यात्रा से लौटने के बाद ट्रेन को हरी झड़ी दिखाई।

इतना होगा किराया

पश्चिम बंगाल में चलने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट नए साल यानी एक जनवरी, 2023 के आम लोग बुक कर सकते हैं। एग्जीक्यूटिव क्लास (EC) के लिए यात्रियों को 2,825 रुपये और एसी चेयर कार (CC) के लिए 1,565 रुपये चुकाने होंगे।

564 किलोमीटर का सफर मात्र 7.45 घंटों में

हावड़ा और नई जलपाईगुड़ी के बीच का 564 किलोमीटर का सफर ये ट्रेन 7.45 घंटे में तय करेगी। इस वजह से यात्रियों को पहले के मुकाबले तीन घंटे का समय कम लगेगा। इस ट्रेन के तीन स्टोपोज बारसोई, मालदा और बोलपुर होंगे।

न पहुंचने पर दुःख जताया

पीएम ने कहा कि मुझे पश्चिम बंगाल आना था, लेकिन निजी कारणों से मैं वहां नहीं आ सका। मैं बंगाल के लोगों से माफी मांगता हूं। इसके साथ पीएम ने पीएम ने बंगाल में 7800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी।

इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-वाराणसी, गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल, बिलासपुर-नागपुर, नई दिल्ली- अंब अंदौरा, दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, और चेन्नई-मैसूर रूट्स पर चल रही है।

Back to top button