पार्टनर के साथ बजट में बिताना है क्वालिटी टाइम, तो भारत की इन रोमांटिक जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान!

 मानसून खत्म होने का साथ ही भारत की खूबसूरती का लुत्फ उठाने का सुनहरा मौका भी आ गया है। दरअसल, बारिश के दिनों में कई लोग सफर पर जाने से बचते हैं। ऐसे में, गर्मी की उमस और बारिश की झमाझम से अब राहत मिल चुकी है। इसलिए अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ इन दिनों प्रकृति की खूबसूरती का दीदार करने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत की कुछ रोमांटिक जगहों (Romantic Places) की ट्रिप पर निकल सकते हैं। ये जगहें आपको रोमांच और शांति दोनों का एहसास कराएंगी। हरी-भरी घाटियों में टहलना, झरनों के शोर में खो जाना या फिर खूबसूरत झीलों के किनारे बैठकर डूबते सूरज को देखना अगर आपको भी पसंद है, तो ऐसे सभी शौक आप इन जगहों पर पूरे कर सकते हैं।

1) मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का मनाली, प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग जैसा है। घने देवदार के जंगल, बर्फ से ढके पहाड़, और शांत घाटियां मनाली को एक अनूठा आकर्षण देती हैं। चाहे आप एडवेंचर की तलाश में हों या फिर पार्टनर के साथ शांति और सुकून भरे पल बिताना चाहते हों, मनाली में आपको सब कुछ मिलेगा।

2) जैसलमेर, राजस्थान

रेत के सुनहरे टीलों और पीले पत्थरों से बने भवनों वाला जैसलमेर, भारत का गोल्डन सिटी कहलाता है। थार रेगिस्तान में बसा यह शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और इतिहास के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां आप ऊंट की सवारी का मजा ले सकते हैं, राजसी किलों की यात्रा कर सकते हैं और स्थानीय लोगों के जीवन को करीब से देख सकते हैं। कुल मिलाकर पार्टनर के साथ सुकून भरे पल बिताने के लिए जैसलमेर एक परफेक्ट जगह है।

3) मुन्नार, केरल

मुन्नार केरल का एक खूबसूरत और शांत हिल स्टेशन है। यहां के हरे-भरे चाय के बागान और नीले आसमान की खूबसूरती आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। पार्टनर की साथ आप इस जगह रोमांटिक पल बिता सकते हैं। आप यहां घाटी, झरने, जंगली जानवर, पहाड़, नदियां, बांध, मसालों के बागान, कॉफी और चाय के बागान देख सकते हैं। प्रकृति प्रमियों के लिए यहां की ट्रिप बेहद यागदार साबित हो सकती है।

4) अल्लेप्पी, केरल

अल्लेप्पी को केरल की गोड्स ऑन कंट्री के रूप में जाना जाता है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो ये जगह आपको बेहद पसंद आएगी। ये जगह सुंदर प्राकृतिक वनस्पतियों और जीवों से घिरी हुई है। अल्लेप्पी की प्राकृतिक हरियाली और बैकवाटर आपके मन को मोह लेगा। यही वजह है कि हर साल यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आप यहां समुद्री जीवन और प्रवासी पक्षियों को देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

Back to top button