इन आयुर्वेदिक पाउडरों से धोएं बाल, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे अपने बाल काले, लंबे और घने पसंद ना हों। चाहे पुरुष हो या स्त्री, हर कोई ये चाहता है कि उनके बाल बढ़ती उम्र में भी काले और घने बने रहें। इसके लिए लोग बालों का ध्यान रखने के लिए बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में कई हेयर केयर प्रोडक्ट आते हैं, जो बालों की कई परेशानियों से राहत दिलाते हैं लेकिन इनमें मिले केमिकल की वजह से इसका असर कुछ दिन तक रहताा है।

यानी कि अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल करेंगे तब तो आपके बाल सही रहेंगे, वरना कई तरह की परेशानियां आपको घेर लेंगी। ऐसे में आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक पाउडरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बाल धो सकते हैं। इन आयुर्वेदिक पाउडरों से बाल धोने के बाद आपको कई परेशानियों के छुटकारा मिल जाएगा।

इस्तेमाल करें ये आयुर्वेदिक पाउडर

हम आज के लेख में आपको शिकाकाई, आंवला और रीठा के पाउडरों से बाल धोने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। इसके इस्तेमाल से आपको कई परेशानियों से राहत मिलने की उम्मीद है।

अगर आप इससे बाल धोना चाहते हैं तो सबसे पहले तीनों पाउडरों को बराबर मात्रा में निकाल कर अलग रख लें। इसके बाद एक बर्तन में पानी उबालकर ये मिला दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उससे बालों को धो लें। इस घोल से आपके सिर पर झाग बनने लगेगा, जिसके बाद आप सादा पानी सेे बाल धो सकते हैं।

बालों के अतिरिक्त तेल से मिलेगा फायदा

अगर आप इन आयुर्वेदिक पाउडरों से अपने बाल नियमित रूप से धोएंगे तो इससे आपके सिर की जड़ों पर जमने वाले अतिरिक्त तेल से आपको राहत मिलेगी।

दूर होगी गंदगी

बालों में जमने वाली गंदगी को दूर करने में ये आयुर्वेदिक पाउडर काफी मददगार रहते हैं। इनके इस्तेमाल से बालों की मजबूती भी बरकरार रहती है।

बालों का झड़ना करे कम

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप इन आयुर्वेदिक पाउडरों का इस्तेमाल करके इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।

खत्म होगी दोमुंहे बालों की समस्या

अगर आपके बाल काफी ज्यादा दोमुंहे हैं तो ये आयुर्वेदिक पाउडर आपकी इस समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं।

Back to top button