पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की चेतावनी, ऐसा रहा तापमान

राजस्थान इस वक्त देश का सबसे गर्म इलाका बन चुका है। यहां अधिकमत तापमान 46 डिग्री को भी पार कर गया है। गुरुवार को फलोदी में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस चला गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले तीन दिन में राजस्थान के अधिकांश संभागों में तापमान में कुछ गिरावट देखी जा सकती है।

राजस्थान का पारा चढ़ता ही जा रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर चुका है। जबरदस्त तरीके से हीट वेव्स चल रही हैं। स्थानीय प्रशासन राहत के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव करवा रहा है। दोपहर के वक्त सड़कें सूनी रहने लगी हैं और तापमान का असर रात तक भी देखने को मिलता है। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। लेकिन इसके बाद 13 मई से फिर से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। 10 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने और जोधपुर, बीकानेर संभाग में हीटवेव/लू चलने की संभावना है।

यह रहा बीते दिन का तापमान
फलोदी में 46.2 डिग्री सेल्सियस

जैसलमेर में 45.3 डिग्री सेल्सियस

बाड़मेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस

बीकानेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस

गंगानगर में 45.1 डिग्री सेल्सियस

कोटा में 44.6 डिग्री सेल्सियस

जोधपुर में 44.3 डिग्री सेल्सियस

जयपुर में 42.6 डिग्री सेल्सियस

हीट वेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की हिदायतें

गर्मी के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिशा निर्देश जारी किये हैं

पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें

गर्मी से बचने के लिए सांस लेने योग्य, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें

बाहर निकलते समय धूप का चश्मा, छाता या टोपी और उपयुक्त जूते पहनकर रखें

अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और बासी भोजन का सेवन करने से बचें

साथ ही शराब, चाय, कॉफ़ी और सोडा जैसे निर्जलीकरण करने वाले पेय पदार्थों से दूर रहें

गर्मी को देखते हुए यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को दी राहत
जोधपुर शहर में लगातार दूसरे दिन तापमान 45 डिग्री के पास रहा। गर्म हवाओं की वजह से गर्मी का असर देर रात तक जारी था। मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को भी शाम तक तापमान में राहत की संभावना कम है। ऐसे में गर्मी को देखते हुए अब यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को राहत दी है। सभी पॉइंट्स पर पांच घंटे तक सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद रखे जाएंगे। ताकि वाहन चालकों को इस गर्मी में पॉइंट पर खड़ा न रहना पड़े। वहीं, लगातार नगर निगम भी लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए पानी का छिड़काव करवा रहा है।

एक से शाम पांच बजे तक सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद
गर्मी देखते हुए यातायात पुलिस ने वाहन चालकों को राहत प्रदान करने का निर्णय लिया है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त यातायात दुर्गाराम चौधरी ने बताया कि सभी पॉइंट्स पर दोपहर एक से शाम पांच बजे तक सभी ट्रैफिक सिग्नल बंद रखे जाएंगे। इससे लोगों को गर्मी में ठहरना नहीं पड़ेगा। अगर कहीं यातायात दबाव बढ़ा तो वहां सिग्नल शुरू किए जाएंगे। ट्रैफिक सिग्नल पर सुबह से रात तक यातायात पुलिस अधिकारी, जवान व होमगार्ड तैनात रहेंगे। कुछ ट्रैफिक पॉइंट्स को छोड़कर शेष पर दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक लंच ब्रेक होता है। इस दौरान वहां एक होमगार्ड तैनात रहता है। गर्मी से बचाव के लिए यातायात पुलिसकर्मियों को भी कुछ समय तक छांव में खड़े रहने की छूट रहेगी।

नगर निगम कर रहा पानी का छिड़काव
नगर निगम उत्तर की ओर से हीट एक्शन प्लान बनाया गया है, जिसके तहत स्मोक गन से पानी का छिड़काव कर राहत दिलाई जा रही है। गुरुवार को स्मोक गन जालोरी गेट, सोजती गेट, पावटा, कलेक्ट्रेट, मंडोर और पाली रोड पर छिड़काव करती नजर आई। पानी की बौछारें सड़क पर गिरती हैं तो हीट वेव कम होती है। निगम की ओर से बताया गया कि गर्मी बढ़ती है तो दूसरी स्मोक गन को भी सड़क पर उतारा जाएगा। सुबह 11.30 से शाम छह बजे तक यह वाहन अलग क्षेत्रों में जाकर पानी का छिड़काव कर रहा है। दिन में उसे तीन से चार बार छिड़क पानी भरने के लिए आना पड़ता है।

Back to top button