सर्दियों में घटाना चाहते हैं अपना वजन,तो डाइट में करे 5 तरह के आटे शामिल करें

सर्दियों में अक्सर ज्यादा भूख लगने की वजह से हम ओवरईटिंग कर लेते हैं जिसकी वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाए। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में इन 5 तरह के आटों को शामिल करें।

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से होते बदलाव उनकी सेहत पर गहरा असर डाल रहे हैं। बढ़ते वर्क प्रेशर और खानपान की गलत आदतें लोगों को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार बना रही हैं, जिनमें डायबिटीज, बीपी, हार्ट डिजीज आदि शामिल हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो दुनियाभर में चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ता वजन कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को अपना वजन कंट्रोल में रखने की सलाह देते हैं।

इन दिनों ज्यादातर लोग अपने वजन को लेकर काफी सजग और सतर्क हो गए हैं। ऐसे में वजन कम करने और इसे कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग जहां जिम और वर्कआउट करते हैं, तो वहीं कुछ डाइट की मदद से वेट मेंटेन करते हैं। अगर आप भी अपना वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे आटे, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

ज्वार का आटा
वेट लॉस के लिए ज्वार का आटा एक पौष्टिक और ग्लूटेन फ्री विकल्प है। इसमें फाइबर और प्रोटीन भारी मात्रा पाई जाती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है और वजन घटाने में मदद करती है।

बादाम का आटा
बादाम आपकी सेहत और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, इसका आटा भी कम गुणकारी नहीं है। प्रोटीन से भरपूर और कम कार्बोहाइड्रेट वाला यह आटा बेकिंग और खाना पकाने के लिए एक शानदार विकल्प है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है।

बाजरे का आटा
बाजरे का आटा ग्लूटेन फ्री और फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। साथ ही इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जो ब्लड शुगर नियंत्रण में भी मदद करता है।

सिंघाड़े का आटा
अक्सर व्रत-उपवास में इस्तेमाल होने वाला सिंघाड़े का आटा भी वेट लॉस में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो इसे ऊर्जा का अच्छा स्रोत बनाता है और वेट लॉस के लिए परफेक्ट बनाता है।

ओट्स का आटा
ओट्स हमेशा से ही वेट लॉस का सबसे लोकप्रिय ऑप्शन रहा है। कार्ब्स और फाइबर से भरपूर ओट्स का आटा आपको लगातार उर्जा प्रदान करता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है और ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

Back to top button