चाहते हैं दमकती त्वचा तो आज ही इन 5 स्किन केयर प्रोडक्ट्स से बना लें दूरी

दमकती त्वचा पाना आज के समय में ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। अब अगर आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या हो रही है तो आप तत्काल ही पार्लर जाकर इसका ट्रीटमेंट करा सकते हैं। इसके अलावा अब तो बाजार में भी हर तरह की स्किन से संबंधी समस्या के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट मिलने लगे हैं।

बड़ी-बड़ी कंपनियां कई ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट बाजार में बेच रही हैं, जिनके इस्तेमाल से हमारी लाइफ काफी आसान हो गई है। पर, क्या आप जानती हैं कि रोजाना में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए। कभी-कभार अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहीं हैं, तब तो ठीक है, लेकिन अगर रोजाना में ये प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहीं हैं तो आज ही इनसे दूरी बनाएं।

फेशियल वाइप्स

आजकल हर कोई अपने बैग में रुमाल की जगह फेशियल वाइप्स रखना पसंद करता है। इसके इस्तेमाल से मेकअप भी साफ हो जाता है और ये त्वचा को ठंडक भी पहुंचाती हैं। पर, क्या आप जानते हैं कि ज्यादा फेशियल वाइप्स इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर जलन हो सकती है। इसमें मौजूद एल्कोहलिक तत्व त्वचा पर खुजली और रैशेज जैसी समस्या को उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में हमेशा चेहरा साफ करने के लिए रुई या फिर ड्राई वाइप्स का इस्तेमाल करें। 

टिंटेड लिप बाम

आजकल बाजार में जो टिंटेड लिप बाम आते हैं, वो देखने में तो काफी अच्छे लगते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से होंठ धीरे-धीरे काले होने लगते हैं। ऐसे में बाजार में मिलने वाले टिंटेड लिप बाम की जगह आप घर पर इसे बनाकर उसका इस्तेमाल करें। 

टोनर

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर टोनर में एल्कोहल होता है। ऐसे में ये त्वचा पर कई परेशानियां पैदा कर सकते हैं। एल्कोहल बेस्ड होने की वजह से ये आपकी त्वचा की नमी को कम कर देते हैं, जिस वजह से चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में बाजार में मिलने वाले टोनर की जगह गुलाब जल या अन्य घर पर बनें टोनर का इस्तेमाल करें। 

ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप्स

अक्सर लोग ब्लैकहेड्स हटाने के लिए स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बार-बार इस्तेमाल से त्वचा की परत कमजोर हो सकती है, जिसकी वजह से संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसके साथ-साथ इसके इस्तेमाल से त्वचा पर रैशेज होने लगते हैं। 

बॉडी लोशन

चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल अक्सर लड़के करते हैं। बॉडी लोशन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे के रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं। ये चेहरे की त्वचा के हिसाब से नहीं बना होता। इसलिए इसे गलती से भी चेहरे पर इस्तेमाल नहीं करें। 

Back to top button