हाई स्कूल व इंटर परीक्षाफल के लिए चुनाव आयोग से मंजूरी का इंतजार..

जैसे-जैसे अप्रैल की एक-एक तारीख आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे उत्तर प्रदेश के 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की धड़कने भी बढ़ रही हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) से सम्बद्ध राज्य में स्थित शासकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में वर्ष 2022-23 के दौरान हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) में पंजीकृत और इस साल आयोजित की गई बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित इन लाखों स्टूडेंट्स को यूपी बोर्ड बोर्ड रिजल्ट 2023 का इंतजार है। आमतौर पर उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के तीन सप्ताह बाद परिणाम घोषित किए जाने के पैटर्न तो देखें तो अब परिणाम को लेकर अपडेट कभी भी जारी हो सकता है क्योंकि इस बार कॉपियों की जांच 31 मार्च को पूरी हो गई थी।

चुनाव आयोग से मंजूरी का इंतजार

दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों की तारीखों एलान किया जा चुका है और चुनाव आयोग ने इसके लिए 4 और 11 मई की तारीखें निर्धारित की हैं। ऐसें में UPMSP द्वारा यूपी बोर्ड हाई स्कूल रिजल्ट 2023 और यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2023 की घोषणा के लिए आयोग से अनुमति लेनी होगी। मीडिया अपडेट्स के मुताबिक यूपीएमएसपी द्वारा दोनों ही कक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने की तैयारियां पूरी का जा चुकी हैं और इस समय आयोग से हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

कैसे देखें हाई स्कूल व इंटर परीक्षाफल?

ऐसे में स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा परिणाम घोषित किए जाने की तारीख व समय की जानकारी के लिए आधिकारिक विज्ञप्ति जारी की जाएगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक परिषद द्वारा आयोग से अनुमति मिलते ही विज्ञप्ति जारी की जा सकती है और परिणाम 27 से पहले घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कि इस बार बोर्ड द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि परीक्षाफल 27 अप्रैल से पहले घोषित किए जाएं, जो कि पिछले 10 वर्षों में पहले घोषित परिणाम होगा। हालांकि, छात्र-छात्राओं को आधिकारिक जानाकरी के लिए यूपी बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल, results.upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए।

Back to top button