वेडिंग फंक्शन में आपने भी लगा लिए हील्स पहन जमकर ठुमके, तो ऐसे पाएं एड़ी के दर्द से राहत

शादियों का सीजन एक बार फिर शुरू हो चुका है। ऐसे में हर कोई इस खास मौके पर अच्छा दिखने की कोशिश करता है। खासकर लड़कियां अपने लुक को लेकर ज्यादा कंसर्न रहती हैं। पार्टी हो या फंक्शन लगभग हर लड़की कपड़ों के साथ हील्स पहनती हैं, क्योंकि इसके बिना उनका लुक अधूरा-सा लगता है।

हालांकि, लंबे समय तक हील्स पहनना बहुत ही तकलीफदेह हो जाता है। इससे एड़ियों और पैरों की हड्डियों में दर्द होने लगता है,जिसकी वजह से इन्हें पहनने से हम कतराने लगतें हैं। ये हमारे लिए एक टॉर्चर की तरह हो जाता है। क्या आप भी अक्सर इस तरह के दर्द से परेशान रहते हैं, तो आप कुछ एक्सरसाइज की मदद से इससे होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में-

एड़ियों को स्ट्रेच करें

इसे करने के लिए किसी मुलायम फोम वाले गद्दे पर खड़े हो जाएं और फिर अपनी एड़ी को ऊपर उठाएं और पंजो पर प्रेशर देते हुए कुछ सेकेंड खड़े रहें। ऐसा डेली कम से कम 20 से 25 बार करें। इसे करने से आपकी कसी हुई एड़ियां फिर से मुलायम हो जाएंगी और आपको दर्द में भी राहत मिलेगा।

अपनी कमर पर दोनों हाथों को रखकर दीवार के सहारे पंजो पर खड़े हो जाएं और अपनी एड़ियों को ऊपर उठाएं। जितना अधिक से अधिक हो सके एड़ियों को ऊपर उठाएं फिर आराम से नीचे आएं। ऐसा डेली 10 से 15 मिनट करें। ऐसा करने से आपके पैरों के मसल्स रिलैक्स फील करेंगे।

बॉल से करें एक्सरसाइज
टेनिस बॉल पर अपने पैरों को रखकर अपने अंगुठे और उंगलियों से दबाव डालें इसके बार-बार अभ्यास से आपके पैरों के मसल्स को रिलैक्स फील होगा।

पंजों की करें एक्सरसाइज
इसके लिए किसी कुर्सी पर बैठकर अपने पैर के पंजों को घुमाएं और पैर की उंगलियों को बार-बार खोले और मोड़े। इससे भी पैरों के मसल्स रिलैक्स हो जाएंगे।

दर्द से बचने के उपाय
अगर आपको डेली हील्स पहनना जरूरी है और आपको इससे दर्द भी रहता है, तो कोशिश करें कि पेंसिल हील न पहनें इसकी जगह ब्लॉक हील्स ही पहनें।
हील वाली सैंडिल खरीदते समय उसके कवरेज एरिया का ध्यान रखें कि वे आपके पैरों के हिसाब से फिट हों। ये जितना फिट होगा उतना ही आपके पैरों को सपोर्ट करेगा।
दर्द होने पर गर्म तेल से पैरों की मसाज करना बहुत ही आरामदायक होता है।

Back to top button