बिहार में रुपौली विधानसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस उप चुनाव में तीन लाख से अधिक मतदाता 11 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। रूपौली विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 3.13 लाख है। क्षेत्र में 321 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 291 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। मतगणना 13 जुलाई को की जाएगी। रूपौली सीट से विधायक बीमा भारती ने जद (यू) छोड़कर राजद में शामिल होने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

बीमा भारती ने पूर्णिया लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था। अब वह राजद उम्मीदवार के तौर पर यह उपचुनाव लड़ रही हैं। वहीं, जद (यू) ने कलाधर प्रसाद मंडल को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2020 के विधानसभा चुनाव में रूपौली से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में किस्मत आजमाई थी। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) छोड़ने वाले पूर्व विधायक शंकर सिंह भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

रूपौली विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला
साल 2020 के विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे पूर्व विधायक शंकर सिंह के मैदान में उतरने से यहां मामला त्रिकोणीय हो गया है। वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान और जीतन राम मांझी के साथ-साथ भाजपा नेताओं ने भी इस उपचुनाव में जद(यू) उम्मीदवार मंडल के लिए प्रचार किया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3.13 लाख है। 321 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा, जिनमें से 291 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। मतों की गिनती शनिवार को होगी।

पप्पू यादव ने किया राजद उम्मीदवार का समर्थन
बता दें कि पप्पू यादव ने इस उपचुनाव में बीमा भारती का समर्थन किया है। दरअसल, पप्पू यादव ने अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था और वह पूर्णिया से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन गठबंधन के तहत यह सीट राजद के हिस्से गई और उसने पूर्णिया से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार बनाया जिसके बाद यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ा और जीता। पप्पू यादव ने सोशल मीडिया मंच “एक्स” पर लिखा, “विचारधारा बड़ी चीज है, राजनीति में आज यह विलुप्त हो रही है। लेकिन मैं विचारधारा की राजनीति का वाहक हूं, मैं कांग्रेस विचारधारा के साथ हूं। इसलिए मेरे प्रति तमाम निजी नफ़रत को ख़ारिज करते हुए रूपौली विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार को मेरा पूर्ण समर्थन है।”

Back to top button