शरीर में विटामिंस की कमी होने पर दिखाई देते है ये लक्षण-

लंबे समय तक सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर बॉडी में किसी भी विटामिन की कमी हो जाए, तो आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर को सभी विटामिन्स मिल सकें।

शरीर मे पोषक तत्वों की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होती है, जिससे आप कई तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं। ऐसे में आप स्किन, बाल, मांसपेशियां या आंखों से संबंधित समस्या से जूझ सकते हैं। हालांकि उचित खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप इन जरूरी पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति कर सकते हैं। आइए जानते हैं, शरीर में विटामिंस की कमी से कौन-से लक्षण नजर आते हैं।

विटामिंस की कमी से नजर आते हैं ये लक्षण

रात को धुंधला नजर आना

शरीर में विटामिन-ए की कमी से रात में कम दिखाई देता है या नजर आना ही बंद हो जाता है। समय पर इस बीमारी का इलाज न किया जाए, तो आप रतौंधी के शिकार हो सकते हैं।

शरीर में विटामिन-ए की कमी की पूर्ति के लिए  आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, दही, सोयाबीन आदि जरूर शामिल करें।

स्किन संबंधित समस्या

स्किन संबंधित समस्या भी विटामिंस की कमी से हो सकती है। शरीर में जिंक, विटामिन बी 6 की कमी से स्किन पर पपड़ी दिखाई देने लगती है। इसके अलावा आप बालों की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं।

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए नियामित रूप से साबुत अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, फलों आदि का सेवन करना चाहिए।

मसूड़ों से खून निकलना

शरीर में विटामिन्स की कमी से मसूड़े भी कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में कभी-कभी खून भी निकलने लगता है। विटामिन-सी की कमी से इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

शरीर में इस पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए सिट्रस फ्रूट्स यानी संतरा, नींबू को डाइट में शामिल करें। जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं।

मुंह में छाले की समस्या

कई बार मुंह में छाले पोषक तत्वों की कमी से भी होते हैं। अगर शरीर में आयरन, विटामिन बी 1 की कमी हो जाए, तो आप मुंह में छाले की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

Back to top button