विराट कोहली ने आज ही के दिन कप्‍तान के रूप में जड़ा था पहला दोहरा शतक

 भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और उनके फैंस के लिए आज का दिन बेहद ही खास है। आज के दिन साल 2016 में विराट कोहली ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट में दोहरा शतक जमाया था। उनके क्रिकेट करियर की ये सबसे खास और यादगार उलब्धियों में से एक हैं। आज ही के दिन कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक अलग पहचान दिलाई थी और बतौर भारतीय कप्तान इतिहास भी रचा था। आइए जानते हैं इस रिकॉर्ड के बारे में।

On This Day 2016: जब कोहली ने दोहरा शतक जड़कर रचा था इतिहास

बात है 26 नवंबर 2016 की, भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई और इस टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच में विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचा था।

किंग कोहली विदेशी धरती पर टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। यह उपलब्धि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के शुरुआती मैच में एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम, नॉर्थ साउंड में हासिल की थी। पहले दिन स्टंप्स तक, कोहली 143 रन बनाकर खेल रहे थे, जिसकी मदद से भारत ने बोर्ड पर 302 रन बनाए थे। उन्होंने दूसरे दिन भी अपनी लय को बरकरार रखा।

इसके बाद विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अपना पहला दोहरा शतक जमाया, लेकिन डबल सेंचुरी जड़ने के ठीक बाद तेज गेंदबाज शेनन गैब्रियल ने उन्हें अपना शिकार बनाया। किंग कोहली 283 गेंदों में 24 चौकों की मदद से 200 रन बनाकर आउट हुए। उनकी पारी के दम पर भारत ने अपनी पहली पारी 566 रन पर 8 विकेट पर घोषित कर दी।

टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान की लिस्ट

विराट कोहली- 7 बार

एमएस धोनी- 1 बार

सचिन तेंदुलकर-1 बार

सुनील गावस्कर- 1 बार

मंसूर अली खान पटौदी- 1 बार

Back to top button