विद्यापीठ : 10 विभागों में पहुंची नैक टीम, 80% मूल्यांकन पूरा, आज कुलपति को मिलेगी रिपोर्ट

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में नैक परीक्षण का 80 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। आज 10 विभागों में निरीक्षण के बाद कागजी कार्रवाई पूरी होगी। 

फिर, कुलपति को विश्वविद्यालय की ग्रेडिंग और पूरी रिपोर्ट बंद लिफाफे में सौंप दी जाएगी। इसके खुलने के बाद काशी विद्यापीठ के वर्तमान और भविष्य का निर्धारण होगा। मंगलवार सुबह 9 से शाम 6 बजे तक कैंपस में निरीक्षण चला। सात विभागों में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी हुआ। 

स्मार्ट क्लासरूम में सात सदस्यीय टीम के सामने हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, पत्रकारिता एवं जनसंचार, दर्शन एवं उर्दू विभाग पर पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी गई। शाम को राधाकृष्णन कमेटी हॉल में डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। नैक टीम ने मानविकी संकाय, शिक्षा शास्त्र विभाग की कक्षाओं, खेलकूद सुविधाओं, हॉस्टल में मेस और कमरों की व्यवस्था की जांच की। 

लाइब्रेरी में किताबों की उपलब्धता और वैरायटी के बारे भी पूछा। लैब में उपकरणों की जानकारी ली। नैक टीम ने एनएसएस, एनसीसी कैडेट्स से बातचीत की। राज्य सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर बीजेपी के विधायकों और पदाधिकारियों से मुलाकात और बैठक की। विश्वविद्यालय के संस्थापक बाबू शिव प्रसाद गुप्त के पौत्र अंबुज कुमार गुप्त भी थे।

हॉस्टल का किया दौरा
बताया जाता है कि नैक टीम से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में शहर के बौद्धिक वर्ग और गणमान्य लोगों को भी रखा जाता है। हालांकि, विद्यापीठ में बीजेपी नेताओं को ही नैक टीम से मिलवाया गया। नैक टीम से मिलने वाले बीजेपी नेताओं में वाराणसी कैंट के विधायक सौरभ श्रीवास्तव, पिंडरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष और एमएलसी डॉ. हंसराज विश्वकर्मा शामिल थे।

वहीं, दूसरे दिन टीम में प्रो. राधे श्याम शर्मा, प्रो. जय प्रकाश त्रिवेदी, डॉ. लाल नुंडांगा, प्रो. राम कृष्णा सीलम, प्रो. सीमा मलिक, प्रो. विजय सिंह मिपुन और प्रो. एमएस देशमुख ने मूल्यांकन किया।

नैक टीम ने लाल बहादुर शास्त्री हॉस्टल की पड़ताल की। कमरों में छात्र पढ़ते और रुटीन फॉलो करते दिखे। हॉस्टल की हालत देख डायरी में कुछ नोट करते दिखे। हॉस्टलों के अलावा, नैक टीम ने शारीरिक शिक्षा विभाग और खेलकूद परिषद का भी निरीक्षण किया। पंत प्रशासनिक भवन के सामने ललित कला विभाग के छात्रों द्वारा लगाई प्रदर्शनी को देखा।

Back to top button