वाराणसी: बिजली की खपत का नया रिकॉर्ड, 800 मेगावॉट पार पहुंचा आंकड़ा

इस भीषण गर्मी में तापमान ही नहीं बिजली की खपत ने भी नया रिकॉर्ड बना लिया है। शनिवार को बिजली की खपत का नया रिकॉर्ड बन गया। पिछले साल गर्मी में बिजली की खपत 650 मेगावॉट तक गई थी जो इस साल 800 मेगावॉट के पार पहुंच गई। ऐसे में बिजली विभाग के अधिकारियों के लिए लोड मैनेजमेंट बड़ी चुनौती बन गया है। कई उपकेंद्रों से कहीं 15 मिनट तो कहीं आधे घंटे तक बिजली काटनी पड़ रही है ताकि ओवरलोड से कोई बड़ी घटना न हो सके।

गर्मी जितनी बढ़ती जा रही है, बिजली की खपत का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है। गर्मी से राहत पाने के लिए एक घर में पंखे के अलावा कहीं दो एसी तो कहीं तीन से चार एसी चल रहे हैं। घरों में 24 घंटे कूलर भी चल रहे हैं। लोड इतना अधिक बढ़ गया है कि ट्रांसफार्मर भी जल रहे हैं और एरियल बंच कंडक्टर यानी एबीसी भी जल रहा है।

बिजली की खपत का आंकड़ा इसी महीने की आठ तारीख को 790 मेगावॉट पहुंच गया था लेकिन। शनिवार को बिजली की खपत 802 मेगावाट रही। मुख्य अभियंता अरविंद कुमार सिंघल का कहना है कि सामान्य दिनों में 600 मेगावाट तक खपत रहती है। इस साल रिकॉर्ड खपत 802 हो गई है। बारिश होने के बाद ही कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

ट्रिपिंग, लोकल फॉल्ट ने बढ़ा दी मुश्किल, पानी का भी संकट
बिजली पर्याप्त न मिलने की वजह से पानी का संकट खड़ा हो गया हैै। बिजली निगम तो 24 घंटे आपूर्ति का दावा करता है लेकिन इस समय विद्युत आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। सारनाथ के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजाना तीन से चार घंटे की बिजली कटौती हो रही है। शनिवार को यहां साथवा फीडर और पुरनपट्टी फीडर से ट्रिपिंग की समस्या रही।

पांडेयपुर सहित वरुणापार के क्षेत्र में कई काॅलोनियों में शुक्रवार की रात और दिन में बिजली का आना जाना लगा रहा। आयर सब स्टेशन से जुड़े गांवों में बिजली आपूर्ति 11 हजार वोल्टेज का तार टूटने से बाधित रही। शिवपुर क्षेत्र में भी शनिवार को बिजली की आवाजाही जारी रही। मंडुवाडीह क्षेत्र में लोकल फाल्ट और ट्रिपिंग की समस्या रही। यहां शुक्रवार की रात तो 15 मिनट तक डीपीएच से लोड अधिक होने की वजह से बिजली काटनी पड़ी थी।

नगर निगम उपकेंद्र पर लगा पावर ट्रांसफार्मर
नगर निगम उपकेंद्र पर शनिवार को 10 एमवीए का पावर ट्रांसफार्मर लगवाया गया। मुख्य अभियंता अरविंद कुमार सिंघल ने बताया कि कई दिनों से उपभोक्ताओं की मांग को पूरा किया गया है। पावर ट्रांसफार्मर को रविवार को चालू कर दिया जाएगा। इसके बाद सोनिया, सिगरा सहित नगर निगम के आसपास की कालोनियों में करीब चार हजार से अधिक उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। बताया कि जरूरत के हिसाब से उपकेंद्रों पर ट्रांसफार्मर का भार बढ़वाने के साथ ही नया भी लगवाया जा रहा है।

Back to top button