उत्‍तराखंड: शुरू हुआ बर्फबारी का दौर, हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम में…

उत्‍तराखंड की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। चमोली में बीते कई दिनों से मौसम खराब बना हुआ है। वहीं हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम में चोटियों में बर्फबारी हो रही है। रविवार को भी हेमकुंड और बदरीनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी हुई है। वहीं इस बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है

हेमकुंड साहिब में करीब एक इंच से अधिक ताजा बर्फ जम गई है। वहीं हेमकुंड साहिब सहित बदरीनाथ धाम की यात्रा सुचारू है। हेमकुंड में बर्फबारी के चलते यात्री उत्साहित हैं। वहीं सोमवार 10 अक्‍टूबर को हेमकुंड साहिब धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद होने वाले हैं।

उच्च हिमालय में दूसरे दिन भी हिमपात जारी है। पिथौरागढ़ जिले में गुंजी से कुटी और आदि कैलास मार्ग भारी हिमपात से बंद है। नावीढांग में ढाई फीट तो कुटी ज्योलिंगकोंग में तीन फीट हिमपात हुआ है। गुंजी, नाबी, रोंगकोंग सहित अन्य स्थानों पर हिमपात जारी है। मुनस्यारी के रालम, मिलम सहित उच्च हिमालयी गांवों में हिमपात जारी है।

नई टिहरी में सर्दी ने दी दस्तक

पिछले तीन दिनों से हो रही वर्षा के चलते नई टिहरी में सर्दी ने दस्तक दे दी है। नगरवासियों के गरम कपड़े संदूक से बाहर निकल आए हैं।

शनिवार को भी सुबह आसमान में घने बादल छाए रहे और दोपहर को बूंदाबांदी शुरू हो गई, जिससे नगरवासियों को सर्दी का सामना करना पडा। शाम के समय ठंड बढ़ने से लोग परेशान हैं। अभी अक्टूबर का पहला ही सप्ताह है, लेकिन अभी से नगरवासियों को सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

रुड़की में भी बीते चार दिन में अधिकतम तापमान नौ डिग्री तक लुढ़क गया है। ऐसे में मौसम से उमस गायब हो गई है और हल्की ठंड का एहसास होने लगा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले दो दिन कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है। कुमाऊं में भारी से भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट तो गढ़वाल में गरज के साथ तेज बौछारों का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Back to top button