उत्तराखंड: बारिश को लेकर जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 24 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। उसके बाद बारिश में कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार, शुक्रवार व शनिवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट रखा गया है। 

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि संवेदनशील इलाकों में हल्का से मध्यम भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण कहीं-कहीं सड़कों व राजमार्गों में अवरोध कटाव हो सकता है। प्रशासन व आपदा दस्तों, बाढ़ नियंत्रण टीमों को सतर्क रहने को कहा है। 24 को येलो अलर्ट के साथ उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

राज्य में पिछले 24 घंटों में 21.1 एमएम बारिश

मौसम विभाग ने राज्य में पिछले 24 घंटों में कुल 21.1 एमएम बारिश दर्ज की। जो सामान्य से 53 फीसदी अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार इनमें बागेश्वर में 47, चमोली में 28.1, पिथौरागढ़ में 42.7, रुद्रप्रयाग में 28.1, उधमसिंहनगर में 17.4, नैनीताल  में 28.1, हरिद्वार में 19.9 एमएम बारिश दर्ज की गई।

Back to top button