उत्तराखंड: चटख धूप से हुई दिन की शुरुआत, कई जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट

उत्तराखंड में आज दिन की शुरुआत चटख धूप के साथ हुई। वहीं, माैसम विभाग ने आज प्रदेश के पर्वतीय जिलों में शाम को तेज बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

मैदानी इलाकों में तीन दिन से लगातार बढ़ रहा तापमान

लगातार बारिश के बाद बीते कुछ दिनों से प्रदेशभर में मौसम साफ है। जिससे पहाड़ों में मौसम सुहाना हो रहा है तो मैदानों में गर्मी खूब सता रही है। आलम यह है कि मैदानी इलाकों में तीन दिन से लगातार तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

आंकड़ों पर नजर डालें तो शनिवार के तापमान ने बीते साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। शनिवार को दून का अधिकतम तापमान पांच डिग्री के इजाफे के साथ 35.4 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि बीते साल इस दिन का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। आज रविवार को भी दून का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। मैदानी इलाकों में तेज धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हालांकि पर्वतीय इलाकों के सुबह-शाम के तापमान में कमी देखने को मिलेगी।

मलबा आने से प्रदेश की 112 सड़कें बंद

बारिश के बाद जगह-जगह मलबा आने से प्रदेश की 112 सड़कें बंद हो गईं। इसमें सबसे अधिक 24 मार्ग चमोली जिले में बंद हैं। जबकि रुद्रप्रयाग में 13, उत्तरकाशी में 3, नैनीताल में 2, बागेश्वर में 8, देहरादून में 12, अल्मोड़ा में 2, पिथौरागढ़ में 19, ऊधमसिंह नगर में 2, पौड़ी में 13 और टिहरी में 14 मार्ग बंद हैं। 

Back to top button