उत्तराखंड : अवैध मदरसे पर कानूनी कार्रवाई

उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून कासमी के निर्देश पर रुद्रपुर में संचालित एक अवैध मदरसे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। बोर्ड ने रुद्रपुर के मदरसे में नाबालिग लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोपी मौलाना के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को बीती 24 अगस्त को पत्र लिखा था।

इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट ने जांच के पश्चात अवैध मदरसे के मौलाना के खिलाफ कार्रवाई की जानकारी दी है। इस मामले में पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता और पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की है।कासमी ने कहा कि यदि किसी अन्य मदरसे में, चाहे यह उत्तराखंड मदरसा शिक्षा बोर्ड के तहत पंजीकृत हो या नहीं, शिकायत आने पर सख्त कार्रवाई की सिफारिश की जाएगी। उन्होंने राज्य के सभी मदरसा अधिकारियों से सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करने और शैक्षिक मानकों को बनाए रखने को कहा है।

हेल्पलाइन की निगरानी बोर्ड करेगा

अध्यक्ष कासमी ने बताया कि राज्य के सभी मदरसों में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक मदरसा हेल्पलाइन शुरू की है। 9927741686 नंबर पर व्हाट्सएप की कोई भी शिकायत कर सकता है। इसकी निगरानी अध्यक्ष कार्यालय से होगी।

Back to top button