उत्तराखंड: दिमागी बुखार के साथ ही डेंगू की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग में खलबली

उधमसिंहनगर  जिले में दिमागी बुखार के साथ ही डेंगू की दस्तक से स्वास्थ्य विभाग में खलबली है। नानकमत्ता के गिधौर क्षेत्र में में रहने वाली एक युवती और जसपुर निवासी एक वृद्ध में दिमागी बुखार की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि दोनों मरीजों का हल्द्वानी केएसटीएच में उपचार उपचार चल रहा है।

अब स्वास्थ्य विभाग मरीजों के घरों के आसपास रहने वालों के स्वास्थ्य परीक्षण करने की बात कह रहा है।मामले में सितारगंज के प्रभारी चिकित्साधीक्षक डॉ. अभिलाषा पांडे ने बताया कि मंगलवार की सायं नानकमत्ता के गिधौर क्षेत्र में 23 वर्ष की युवती के दिमागी बुखार की पुष्टि की सूचना मिली है। युवती ने सितारगंज व नानकमत्ता के सरकारी अस्पतालों में ईलाज नहीं कराया है।

उसे यहां से रेफर भी नहीं किया है। वहीं जसपुर के ग्राम शिवराजपुर पटटी निवासी एक 70 वर्षीय व्यक्ति में दिमागी बुखार के लक्षण मिले हैं। बताया जा रहा है कि दोनों का हल्द्वानी के एसटीएच में उपचार चल रहा है। वहीं एलडी भट्ट सरकारी अस्पताल से डॉ. अमरजीत सिंह साहनी ने जनता से अपील की है कि बुखार आने पर डॉक्टर से परामर्श लें और खून की जांच करवाएं। दिमागी बुखार का बेहोशी एक प्रमुक्ष लक्षण हैं।

यह हैं डेंगू के लक्षण
सर दर्द
तेज बुखार
जोड़ो में अकड़न
डेंगू पुराना हो तो नाक से खून आना

बचाव
हो सके तो शरीर को ढक कर रखें
खुले में न सोए, यदि सोएं तो मच्छरदानी में सोए
घर के आस पास पानी न जमा होने दें
मच्छरों से बचाव करने वाली क्रीम को हाथ पैरों पर लगाएं

ऐसे समझें दिमागी बुखार के लक्षण
उल्टी
पीठ में अकड़न
ठंड लगना व तेज बुखार
सिर में दर्द, चिड़चिड़ापन
व्यक्ति के मानसिक स्थिती में भी बदलाव नजर आना
मांसपेशी व शरीर के अंगो में कमजोरी महसूस होना

गिधौर गांव में आज होगा स्वास्थ्य परीक्षण
नानकमत्ता के गिधौर क्षेत्र में 23 वर्ष की युवती के दिमागी बुखार की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार को नानकसागर जलाशय पार गिधौर गांव में सर्वे के लिए जायेगी। एनआरएचएम के ब्लॉक कोआर्डिनेटर मयंक नैनवाल ने बताया कि युवती के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। युवती के घर के आसपास 50 घरों में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा।

डेंगू से बचाव की अपील की
तहसील दिवस के बाद डीएम एवं सीएमओ ने विभिन्न विभागों के अफसरों से डेंगू से बचने एवं बचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस लड़ाई को सबको मिलकर लड़ना है। डेंगू को लेकर पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

केलाखेड़ा में दो डेंगू के मरीज मिले
नपं केलाखेड़ा में डेंगू के दो मरीज मिले। जिनका उपचार किया जा रहा है। जसपुर तहसील दिवस में आई सीएमओ डा. सुनीता चुफाल ने बताया कि जिले में अभी केलाखेड़ा के वार्ड सात शास्त्रत्त्ीनगर में ही दो डेंगू के मरीज मिले है। उनका उपचार कर आसपास के इलाकों में डेंगू के मरीज तलाशे जा रहे हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button