जियो के 5जी नेटवर्क से जुड़ा उत्तराखंड चारधाम यात्रा मार्ग, स्थानीय लोगों को भी मिलेगा लाभ

जियो ने उत्तराखंड के चारधाम यात्रा मार्ग को 5जी नेटवर्क से जोड़ दिया है। जियो का ट्रू 5 जी डेटा नेटवर्क चारों धामों सहित यात्रा मार्ग पर हरिद्वार, ऋषिकेश, देवप्रयाग, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, चमोली-गोपेश्वर, जोशीमठ, उखीमठ, गुप्तकाशी, उत्तरकाशी, बड़कोट, पुरोला, टिहरी, घनसाली, चिन्यालीसौड़ में भी उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि जियो ने पिछले साल भी चारों धामों पर 5जी नेटवर्क पहुंचाया था। कंपनी ने कहा है कि पिछले एक साल में जियो ने ट्रू 5जी नेटवर्क का काफी विस्तार किया है। चारधाम यात्रा मार्ग पर जियो ने अन्य कंपनियों की तुलना में कहीं अधिक 4जी और 5जी टावर लगा लिए हैं। साथ ही सिर्फ जियो के पास 700 मेगाहर्ट्ज बैंड है, जो बेहतर 5जी नेटवर्क कवरेज प्रदान करता है। जिन तीर्थयात्रियों के पास 5जी पर चलने वाला फ़ोन है, वे बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1000 एमबीपीएस तक की तेज़ गति के साथ 5जी डेटा का आनंद ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि जियो ट्रू 5जी नेटवर्क कुछ चुनिंदा बड़े शहरों में सीमित न होकर अब उत्तराखंड के छोटे-छोटे शहरों तक भी पहुंच चुका है।

वहीं जियो के डेटा नेटवर्क का लाभ सिर्फ चारधाम यात्रियों को ही नहीं, बल्कि स्थानीय लोगों को भी अपने व्यापार/व्यवसाय में मिलेगा। राज्य शासन/प्रशासन के लिए भी जियो का मजबूत और विस्तृत नेटवर्क चारधाम यात्रा के सुचारु संचालन में सहायक होगा व अप्रत्याशित आपदा की स्थिति में भी बेहद उपयोगी साबित होगा।

Back to top button