साफ अंडरआर्म्स के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल..

सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में अंडरआर्म्स को कालेपन का सामना करना पड़ता है, यही वजह है कि शादी हो या पार्टी लोग स्लीवलेस कपड़े पहनने से हिचकिचाने लगते है. खासकर लड़कियों के गोरा अंडरआर्म्स एक टैबू बन चुका है. इसके कारण उन्हें काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. आमतौर पर महिलाएं बगल की नाजुक त्वचा पर केमिकल बेस्ट प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती है, जिससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. आइए जानते हैं कि एक हफ्ते में अंडरआर्म्स की डार्कनेस को घरेलू उपायों के जरिए कैसे दूर किया जा सकता है.

1. ऐलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)
ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप फेशियल स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर करती होंगीं, यही तरीका आपको अंडरआर्म्स के लिए करना है. ये नेचरल एक्सफॉलिएटर के तौर पर काम करता है और डेड स्किन हटाने में मदद करता है. इसके रेगुरल इस्तेमाल से बगल का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा.

2. आलू (Potato)
कच्चा आलू भी नेचुरल ब्लीच का काम करता है, इसे चिप्स के आकार का छीलकर अगर डार्क अंडरआर्म्स पर लगाया जाए तो इससे बगल की गंदगी साफ हो जाते हैं. आप चाहें तो आलू का रस निकालकर कॉटन बॉल्स की मदद से आर्मपिट पर अप्लाई कर सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में पॉजिटिव रिजल्ट सामने आने लगता है.

3. एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)
एपल साइडर विनेगर की मदद से हमारे अंडरआर्म्स की डेड सेल्स को हटाया जा सकता है, साथ ही ये बेहतरीन डिसइंफेक्टेंट के रूप में काम करता है. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालें और इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिक्स करके अंडरआर्म पर लगाएं. करीब 15 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

4. नींबू (Lemon)
हमारी स्किन के लिए नींबू एक नेचरल ब्लीचिंग एजेंट के तौर पर काम करता है, इससे न सिर्फ अंडरआर्म्स की डार्क स्किन थोड़ी लाइट हो जाती है, बल्कि डेड स्किन का भी सफाया हो जाता है. अगर हफ्तेभर इस प्रॉसेस को अपनाएंगे तो फर्क साफ नजर आने लगेगा.

Back to top button