ब्लैकहेड्स हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये तीन चीजें…

गर्मी और बारिश के मौसम में त्वचा संबंधी कई परेशानियां सामने आने लगती हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग हजारों-हजारों रुपये खर्च करके स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते हैं। इस मौसम में ज्यादातर लोग मुंहासों और ब्लैकहेड्स से परेशान रहते हैं।

मुंहासों से छुटकारा पाना तो फिर भी आसान है, लेकिन अगर चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने लगें तो ये खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए भी आप चाहें तो पार्लर भी जा सकते हैं, पर बहुत से लोगों के पास पार्लर जाने का वक्त नहीं होता। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। 

अगर आपकी खूबसूरती में भी ब्लैकहेड्स दाग लगा रहे हैं तो आप घर पर ही कुछ चीजों के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको ब्लैकहेड्स हटाने वाली तीन चीजों के बारे में बताएंगे, ताकि आपका चेहरा भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए भी दमक सके। 

अंडा

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अंडे का सेवन नहीं करते, लेकिन आप चाहें तो अंडे का इस्तेमाल स्किन केयर में कर सकते हैं। अंडे के सफेद हिस्से में पाए जाने वाले तत्व चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करेंगे। ये आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाएगा। 

ऐसे करें इस्तेमाल

इस मास्क को बनाने के लिए आपको सिर्फ अंडे के सफेद भाग और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। इन दोनों चीजों को सही से मिलाकर अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे ब्लैकहेड्स गायब हो जाएंगे। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

एलोवेरा

हर घर में आपको एलोवेरा आसानी से मिल जाएगा। ये त्वचा के पोर्स को अच्छी तरह से साफ करता है। इसका मास्क बनाकर आप मुहांसों और ब्लैकहेड्स समेत कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

एलोवेरा से फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा का जेल निकाल लें। जेल निकालने के बाद इसे 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। हर दिन इसका इस्तेमाल करके आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्रीन टी

सेहत के लिए फायदेमंद रहने वाली ग्रीन टी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक रहती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी मददगार रहती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसका पैक बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी की सूखी पत्तियां लें। अब इसको पीस कर इसमें थोड़ा सा पानी डालें और पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को आप 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। समय के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको इसका असर दिखने लगेगा। 

Back to top button