भोजपत्र का करें इस्तेमाल और जीवन की कई परेशानियों से पाएं निजात, जानें इन उपायों के बारे में…

नए साल का आगमन होने वाला है। हर किसी की चाहत है कि आने वाले साल में उनके ऊपर मां लक्ष्मी के साथ सभी देवी-देवताओं की कृपा हो, जिससे घर में खुशियां ही खुशियां रहें। लेकिन कई बार अधिक मेहनत करने के बावजूद पैसा पास में नहीं टिकता है या फिर शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भोजपत्र संबंधी कुछ उपायों को अपना सकते हैं। जानिए नए साल में सुख-समृद्धि, खुशहाली पाने के लिए कौन से उपाय करना होगा शुभ।

बता दें कि भोजपत्र एक पेड़ की छाल होती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल तंत्र मंत्र, वैदिक या शाबर मंत्रों के जाप आदि में किया जाता है। माना जाता है कि इसमें मंत्र लिखने से प्रभाव अधिक पड़ता है।

भोजपत्र संबंधी उपाय

धन लाभ के लिए

एक भोजपत्र लेकर उसमें रक्त चंदन में थोड़ा सा पानी मिलाकर मोर पंख की मदद से ‘श्रीं’ लिख लें। इसके बाद मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए इसे तिजोरी या फिर अलमारी में रख लें।

साल के अंत में पड़ने वाले शुक्ल पक्ष की शुक्रवार के दिन 11 गोमती चक्र लेकर भोजपत्र में लपेट लें। इसके बाद ऊपर से कलावा बांध दें। फिर इस भोजपत्र को तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें। आप चाहे तो पूजा घर में भी रख सकते हैं।

धनवान बनने के लिए

मेहनत करने के बाद भी आप अधिक धन नहीं कमा पा रहे है, तो नए साल में पड़ने वाली पूर्णिमा को मां लक्ष्मी को एक कटोरी चावल और दूध से बनी खीर अर्पित करें। इससे महालक्ष्मी जल्द प्रसन्न होगी।

पैसा वापस पाने के लिए

अगर किसी व्यक्ति से आपसे कर्ज लिया हुआ है और वह वापस नहीं कर रहा है, तो शुक्रवार के दिन भोजपत्र संबंधी ये उपाय करना लाभकारी होगा। इसके लिए सबसे पहले थोड़ा सा कपूर जलाकर उसका काजल निकाल लें। इसके बाद एक भोजपत्र लेकर इसी काजल से पैसा देने वाले व्यक्ति का नाम लिख दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही पैसा वापस मिल जाएगी।

शत्रुओं पर विजय पाने के लिए

अगर आपके शत्रु बेवजह आपको परेशान कर रहे है और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो एक भोजपत्र लें उसपर लाल चंदन से उस शत्रु का नाम लिख लें और इसे शहद भरे हुए जार में भिगोकर रख दें। ऐसा करने से वह शत्रु खुद ब खुद शांत हो जाएगा।

Back to top button